ये उपाय करोगे तो कभी नहीं झड़ेंगे बाल, दिखोगे हमेशा जवान

0
235

नई दिल्ली/ दीक्षा शर्मा। बाल आपके व्‍यक्तित्‍व में चार चांद लगा देते है. व्यस्त लाइफस्टाइल और खानपान हमारे झड़ते बालों का कारण हो सकता है. अगर महिलाओं की बात की जाए तो महिलाओं के लिए उनके बाल काफी महत्वपूर्ण होते हैं. लेकिन लॉकडाउन के कारण फ़िलहाल देश में सभी पार्लर बंद हैं और महिलाएं घर पर ही हैं. ऐसे में धीरे-धीरे बालों की चमक फीकी पड़ जाती है. हमारे बाल एक प्रकार के प्रोटीन से बने होते हैं जिसे ‘कैरोटीन’ कहा जाता है. इस कैरोटीन की मौजूदगी के कारण हमारे बाल स्वस्थ और मजबूत रहते हैं. आज हम आपको कुछ हेयर मास्क के बारे में बताने जा रहे है, जो बालों के झड़ने को रोकने में कारगर है. ऐसे बनाएं घरेलू प्रोटीन पैक्स.

केले से होगा फायदा

एक पके हुए केले, एक अंडे या फिर दही को अच्छी तरह से मिलाकर एक पेस्ट बनाएं. अब इसे मास्क को अपने बालों और स्कैल्प पर अच्छी तरीके से लगाएं. करीब 1 घंटा बाद अपने बालों को साफ पानी और शैंपू से धो लें. आपको बता दें कि दही में विटामिन्स, प्रोटीन, मिनरल्स के साथ लैक्टिक एसिड पाया जाता है. जो बालों को जड़ो से मजबूत बनाने में मदद करता है

अंडा हो सकता फायदेमंद

इस मास्क को बनाने के लिए एक बाउल में एक अंडे का पीला भाग, दो बड़े चम्मच दही, एक चम्मच शहद डालकर अच्छी तरीके से मिला लें. इसे बालों से लेकर स्कैल्प तक पर लगाएं. इसे आधे घंटे के लिए छोड़ दें और एक फिर अपने बालों को अच्छे शैंपू से धो लें.

ग्रीन टी हो सकती है कारगार

ग्रीन टी में ढेर सारी मात्रा में एंटी ऑक्‍सीडेंट पाया जाता है. जो बालों को झड़ने से रोकता है. इसको बनाने के लिए एक अंदेंका पीला भाग और 2 बड़े चम्मच ग्रीन टी लें. दोनों को मिक्स करें और एक ब्रश के इस्तेमाल से बालों पर लगा लें. 15-20 मिनट बाद इसको शैंपू करे और ठंडे पानी से धो लें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here