Vastu shastra : घर में रखें इन चीजों का ध्यान, नहीं पडे़गा सेहत पर कोई असर

0
238
vastu shastra

नई दिल्ली/पूजा शर्मा। वास्तु (vastu shastra) के अनुसार घर के सामान को रखने के कुछ नियम भी होते है. ये नियम सरल और व्यवहारिक होते हैं. अगर इनका पालन ठीक ढंग से किया जाए तो आपके घर में रहने वाले सभी लोग शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ्य रह सकते हैं. मनुष्य के जीवन में किसी भी रोग के लिए जन्मजात ग्रह प्रभावी भूमिका निभाते हैं,लेकिन वास्तु (vastu shastra) का हस्तक्षेप भी इसमें कम नहीं है. वास्तु (vastu shastra) के नियम के अनुसार घर के सभी सदस्यों की सेहत पर कोई भी बुरा प्रभाव पड़ने से रोका जा सकता है.

vastu shastra : इन उपायों को करने से घर में बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपा

घर में उत्तर में सिर व दक्षिण में पैर करके सोने पर अनिद्रा या बेचैनी जैसी परेशानी हो सकती है. घर में भूमिगत जल की गलत स्थिति भी बहुत सारे रोगों का कारण होती है. उत्तर या उत्तर-पूर्व दिशा में भूमिगत जल स्रोत धनदायक होते हैं एवं संतान को भी सुंदर निरोगी बनाते हैं. यहाँ निवास करने वाले सदस्यों के चेहरे पर कांति बनी रहती है. इन स्थानों पर जल की स्थिति रोग-प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि करती है.

दक्षिण-पश्चिम दिशा में प्रवेश द्वार या चाहरदीवारी अथवा खाली जगह होना शुभ नहीं है. ऐसा होने से हार्ट अटैक,लकवा, हड्डी एवं स्नायु रोग संभव हैं. रसोई घर में भोजन बनाते समय यदि गृहणी का मुख दक्षिण दिशा की ओर है तो त्वचा एवं हड्डी के रोग हो सकते हैं. पूर्व दिशा की ओर चेहरा करके रसोई में भोजन बनाना स्वास्थ्य के लिए श्रेष्ठ माना गया है.

vastu shastra : भूलकर भी सोते समय ये चीजें न रखें सिरहाने, जीवन पर पड़ता है असर

आपके घर की दीवारें भी घर के सदस्यों के सेहत पर असर डालती है. इसलिए ध्यान दें कि आपके घर की दिवारें एकदम सही सलामत हों, उनमें कहीं भी दरार या रंग रोगन उड़ा हुआ या फिर दाग-धब्बे आदि न हों वरना वहां रहने वालों में जोड़ों का दर्द,गठिया, कमर दर्द,सायटिका जैसे समस्याएं हो सकती हैं. 

घर की दीवारों पर रंग सोच समझ कर कराना चहिए. आपको बता दें कि काला या गहरा नीला रंग वायु रोग, पेट में गैस, हाथ-पैरों में दर्द , नारंगी या पीला रंग ब्लड प्रेशर, गहरा लाल रंग रक्त विकार या दुर्घटना का कारण बन सकता है. अच्छे स्वास्थ्य के लिए दीवारों पर दिशा के अनुरूप हल्के रंगों का रंगवाना चाहिए.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here