Vastu Shastra: पैसों में होती है रुकावट तो अपनाएं ये खास उपाय, जल्द आने लगेगा पैसा

0
386
Vastu shahtra

नई दिल्ली/पूजा शर्मा। पैसा घर में रोकने के लिए खर्चों को कम करना और संभालना ही काफी नहीं है. कई बार ऐसा होता है कि पैसे घर में आते आते भी रुक जाते हैं, या फिर घर में रखा पैसा भी खर्च होता रहता है. वास्तु के अनुसार आपके घर में ही कुछ ऐसी चीजें मौजूद होती हैं, जिनके नकारात्मक प्रभाव की वजह से घर का सारा धन चला जाता है, या बाहार से आ नहीं पाता. तो आइए आपको बताते है घर में मौजूद ऐसी कमी के बारे में जिसके चलते पैसा नहीं रुकता.

ये भी पढ़ें Vastu shastra : घर में मनी प्लांट लगाने से पहले जान लें ये बातें, वरना हो सकता है नुकसान

रुकी हुई घड़ी

कुछ घरों में ऐसे समान का भी भण्डार रखा जाता है. जो किसी काम की नहीं होती हैं. इनमें से ही एक है रुकी हुई घड़ियां. घर में कभी भी टूटी हुई या रुकी हुई घड़ियां नहीं रखनी चाहिए. माना जाता है कि ऐसी घड़िया रखने से घर का पैसा अपव्यय में जाता है और घर के सदस्यों का बुरा समय कभी खत्म नहीं होता है.

बहता हुआ नल

वास्तु शास्त्र के अनुसार बहते हुए नल को अशुभ माना जाता है. कहते हैं कि जिस प्रकार नल में से धीरे-धीरे कर पानी निकलता है. वैसे ही धीरे-धीरे घर का सारा पैसा भी पानी की तरह फालतू जगहों पर खर्च हो जाता है. घर में अगर ऐसे नल हों तो उन्हें तुरंत बदल देना चाहिए.

ये भी पढ़ें Vastu shastra: ऐसा रखें घर की दीवारों और पर्दों के रंग, घर में रहेगी सुख-शांति

दीवारों में दरार

अगर आपके घर की दीवारों में दरार आ रही है, तो इन्हें जल्द से जल्द ठीक करवाएं. वास्तु शास्त्र में ऐसा माना जाता है कि दीवारों में पड़ी हुई दरारें घर का सारा पैसा घर के सदस्यों की बीमारी के इलाज में लगाने के योग बनाती हैं. ऐसी दीवारें घर में नकारात्मकता के साथ-साथ दरिद्रता का भी वास करवाती हैं.

शोर करते दरवाजे

घर के दरवाजे खुलते या बंद होते समय शोर करें तो इसे वास्तु शास्त्र में अच्छा नहीं माना जाता है. कहते हैं कि घर के दरवाजे आवाज करें तो ऐसे घर का सारा पैसा घर के क्लेशों को सुलझाने में लग जाता है. साथ ही घर में लगातार नकारात्मकता आती रहती है. ऐसे दरवाजों को ठीक करवाना चाहिए.

ये भी पढ़ें Vastu Shastra: घर में शंख रखने से होगा लाभ, वास्तु दोष से मिलेगी मुक्ति

टूटे सामान न रखें

घर से टूटा हुआ सामान निकाल देना चाहिए. घर में ऐसा सामान रखने से घर से कभी गरीबी नहीं जाती है. साथ ही खुशहाली के आने का मार्ग भी बंद हो जाता है. टूटे हुए गमले, बर्तन, बालटी, खिलौने और फोन आदि को घर से हटा देना चाहिए. ऐसी चीजें घर में लक्ष्मी का वास नहीं होने देती हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here