अनोखी परंपरा : यहां बेटी के विवाह पर उपहार के तौर पर दिए जाते हैं 21 जहरीले सांप

0
347
Rahasya Pratibimb News
Rahasya Pratibimb News

नई दिल्ली/दीक्षा शर्मा। वैसे तो हर एक शादी में पिता अपनी बेटी को पैसों से लेकर गाड़ी तक उपहार स्वरूप भेंट करता है. एक बेटी कि शादी में पिता अपनी सारी खुशियां कुर्बान कर देता है. लेकिन क्या आपने कभी सुना है कि दहेज में जहरीले सांप भी दिए जाते हैं. ये बात जानकर आपको हैरानी तो हो रही होगी, लेकिन यह सौ फीसदी सच है. इस प्रथा का चलन हमारे ही देश में मध्य प्रदेश के एक विशेष समुदाय में है.

ये भी पढ़े 106 साल पहले कैसे हुई थी प्रथम विश्व युद्ध की शुरुआत, बहुत भयानक है इतिहास

प्रथा का प्रचलन

दरअसल, मध्य प्रदेश के गौरिया समुदाय के लोग शादी में अपने दामाद को दहेज में 21 जहरीले सांप देते हैं. कहा जाता है कि इस समुदाय में यह परंपरा सदियों से चली आ रही है. मान्यता है कि अगर इस समुदाय से जुड़ा कोई शख्स अपनी बेटी को शादी में सांप नहीं देता तो उसकी बेटी की शादी जल्दी ही टूट जाती है.
कहते हैं कि बेटी की शादी तय होते ही पिता अपने दामाद को तोहफा देने के लिए 21 सांप पकड़ना शुरू कर देते हैं. आपको यह जानकर हैरानी होगी कि इनमें गेंहुअन जैसे जहरीले सांप भी होते हैं. यहां के बच्चों को भी उन जहरीले सांपों से डर नहीं लगता बल्कि वो उनके साथ आराम से खेलते नजर आते हैं.

कड़ा नियम

दरअसल, इस समुदाय के लोगों का मुख्य पेशा सांप पकड़ना ही है और वो उन्हें लोगों को दिखाकर पैसा कमाते हैं. यही वजह है कि पिता अपनी दामाद को दहेज में सांप देता है, ताकि वो इन सांपों के जरिए कमाई कर सके और परिवार का पेट पाल सके.
इस समुदाय में सांपों को सुरक्षित रखने के लिए कड़ा नियम भी बनाया गया है. कहते हैं कि अगर सांप इनके पिटारे में मर जाता है तो पूरे परिवार के लोगों को मुंडन कराना पड़ता है. साथ ही समुदाय के सभी लोगों को भोज करना पड़ता है.

ये भी पढ़े ये शहर दो देशों की राजधानी कहलाता है, बड़ा ही अनोखा है इतिहास

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here