कोरोना से भी ज्यादा खतरनाक है ये बिमारी, 1 साल में मर जाते हैं लाखों लोग

0
483
symptoms Tuberculosis

नई दिल्ली/आशीष भट्ट। कोरोना वायरस से पूरी दुनिया परेशान है, कोरोना वायरस लगातार फैल रहा है, कोरोना वायरस से अबतक दुनिया भर में एक करोड़ 83 लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हैं. कोरोना से दुनिया में अबतक छह लाख 96 हजार से ज्यादा लोग मारे जा चुके हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि कोरोना वायरस इकलौती ऐसी बीमारी नहीं है, जिसकी वजह से लाखों लोग मारे गए हैं, दुनिया में पहले से ही कई तरह की बीमारियां फैली हुई हैं और उनकी वजह से हर साल लाखों लोगों की मौत हो जाती है. एक ऐसी ही खतरनाक और जानलेवा बीमारी है, जो पूरी दुनिया में बहुत ही तेजी से फैल रही है. एक रिपोर्ट के मुताबिक, इस इकलौती बीमारी की वजह से हर साल पूरी दुनिया में एक दो नहीं बल्कि करीब 15 लाख लोग मारे जाते हैं.

पीएम मोदी ने अंडमान को बड़ी सौगात, टूरिस्टों को भी मिलेगा बड़ा लाभ

कौन सी यह बिमारी

इस बीमारी का नाम ट्यूबर-क्यूलोसिस (Tuberculosis) यानी टीबी है, यह भी कोरोना की तरह ही एक संक्रामक बीमारी है, माना जाता है कि यह बीमारी पूरी दुनिया में फैली हुई है, शायद ही ऐसा कोई देश होगा, जो इससे अछूता होगा, न्यूयॉर्क टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, दुनिया में हर साल सबसे ज्यादा मौतें टीबी की वजह से ही होती हैं.

कैसे होते हैं लक्षण

इस बिमारी में खून-वाली थूक के साथ-साथ पुरानी खांसी, बुखार, रात को पसीना आना और वजन घटना इसके लक्षण हैं, इसके अलावा सांस लेने में परेशानी भी इसका प्रमुख लक्षण है, दरअसल, ज्यादा खांसी आने की वजह से मरीज की सांस फूलने लगती है, कहते हैं कि दो हफ्तों या उससे ज्यादा दिनों से अगर आपको खांसी हो तो आपको टीबी की जांच जरूर करा लेनी चाहिए. 

भारत में शुरू होगी गधी के दूध की डेयरी, 7000 रूपए का 1 लीटर होगा दूध, जाने इसके फायदे

कैसे फैलती है ये बिमारी

टीबी कोरोना वायरस की तरह से फैलता है, जब टीबी संक्रमित मरीज खांसी, छींक या किसी अन्य प्रकार से हवा के माध्यम से अपना लार संचारित करते है तब यह हवा के माध्यम से तब फैलता है, इसलिए टीबी के मरीज को भी अक्सर आइसोलेशन में ही रखा जाता है.

इतने मरीज हैं

एक रिपोर्ट्स के मुताबिक, भारत में दुनिया के 27 फीसदी टीबी मरीज हैं, लेकिन इस बीमारी का इलाज काफी हद तक संभव हो जाता है. यह कोरोना वायरस की तरह घातक नहीं है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here