इन 4 घरेलू उपाय को करें ट्राय, जल्द पाएंगे डार्क सर्कल से निजात

0
91
pratibimb news
pratibimb news

नई दिल्ली/दीक्षा शर्मा। डार्क सर्कल किसी चेहरे की ख़ूबसूरती पर काले धब्बे का काम करते हैं. एक बेदाग स्किन हर इंसान की ख्वाहिश होती है. लेकिन कई बार पिंपल्स के निशान और कई बार जिद्दी डार्क सर्कल हमारी ख्वाहिश के आड़े आ जाते हैं. इन सभी से छुटकारा पाने के लिए कई लोग दवाई और क्रीम का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन अगर बार डार्क सर्कल को जड़ से समाप्त करने की है तो कि घरेलू नुस्खे से बेहतर कुछ नहीं है. डार्क सर्कल को हटाने के लिए घरेलू उपायों का इस्तेमाल करना अच्छा माना जाता है.

ये भी पढ़ें कोरोना की रफ्तार हुई तेज, लेकिन वैक्सीन को लेकर यूपी से आई अच्छी खबर

टमाटर और खीरे का रस

खीरा और टमाटर का रस डार्क सर्कल के साथ साथ हमारे ग्लोइंग स्किन के लिए भी फायदेमंद है. इसे इस्तेमाल करने के लिए आप खीरे और टमाटर का रस निकाल लें. ध्यान रहे कि खीरे और टमाटर का रस समान मात्रा में लेना है. इसके बाद इस रस को आइस ट्रे में डालकर जमा लें. फिर आइस क्यूब लेकर डार्क सर्कल पर हल्के हाथ से मसाज करें. डार्क सर्कल से निजात पाने के लिए इस उपाय को बहुत कारगर माना जाता है. आप इसका नियमित रूप से इस्तेमाल करें. आप खुद ही जल्द ही फर्क देख पाएंगे.

ये भी पढ़ें उर्वशी रौतेला ने किया धमाकेदार डांस, वीडियो हुआ वायरल

एलोवेरा जेल

एलोवेरा चेहरे की सभी परेशानियों के लिए लाभदायक होता है. डार्क सर्कल को हटाने के लिए एलोवेरा को जादुई माना जाता है. इसके इस्तेमाल के लिए आप एक चम्मच एलोवेरा जेल में नींबू के रस की 7 से 8 बूंदे मिलाएं. इसे आंखों से बचाते हुए डार्क सर्कल पर लगाएं. 2 से 3 घंटे इस पेस्ट को डार्क सर्कल पर लगे रहने दें. फिर गुनगुने पानी से धोएं लें. आपको पहले से काफी आराम मिलेगा.

नींबू का रस और ग्लिसरीन

डार्क सर्कल से निजात पाने के लिए नींबू का रस सबसे बेहतर माना जाता है. इसके लिए आप एक चम्मच नीबू के रस में 3 से 4 बूंद ग्लिसरीन मिलाएं. फिर इस पेस्ट में एक चुटकी बेसन डालें. इस पेस्ट को उंगली की मदद से डार्क सर्कल पर लगाएं. एक घंटे बाद इसे साफ पानी से धो लें. इसका असर आपको दो हफ्तों के अंदर दिखने लगेगा.

ये भी पढ़ें बॉलीवुड से क्रिकेट तक पहुंचा ड्रग्स मामला, एक्‍ट्रेस शर्लिन चोपड़ा ने किए कई चौंकाने वाले खुलासे

आलू का रस

डार्क सर्कल और आलू का कोई संबंध जरूर होगा, तभी आलू को डार्क सर्कल के लिए रामबाण माना जाता है. इसके इस्तेमाल के लिए आप एक आलू लें. उसे कद्दूकस करके हाथों से निचोड़कर सारा रस निकाल लें. इस रस में आधा चम्मच बेसन मिलाएं. इसे पेस्ट की तरह बना लें. जब बेस्ट में से गांठें खत्म हो जाएं तो इसे आंखों से बचाते हुए डार्क सर्कल पर लगाएं. इस पेस्ट को पूरी रात लगे रहने दें. सुबह हल्के गुनगुने पानी से इसे धोएं. इसे लगातार 3 से 4 दिन करने से फर्क दिखना शुरू हो जाएगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here