गर्मियों में दमकती त्वचा के लिए ये घरेलू स्क्रब हैं सबसे फायदेमंद

0
314

नई दिल्ली/ दीक्षा शर्मा। लॉक डाउन चलते इन दिनों अधिकतर लोग घर पर ही अपने चेहरे की देखभाल कर रहे हैं. किचन में मौजूद किसी भी सामग्री से फेसपैक, फेस स्क्रब (Homemade Face Scrub) बना लेते हैं. चेहरे पर कोई भी चीज लगाने से त्वचा को नुकसान (natural ingredients to avoid in scrubs) पहुंच सकता है. खासकर तब, जब आप फेस स्क्रब तैयार कर रहे हों. गर्मियों में आप अपनी स्‍किन को लेकर चाहे जितनी भी चौकन्‍नी क्‍यूं ना रहें, लेकिन प्रदूषण आपकी रंगत को छीन ही लेता है. इससे चेहरा डल, रूखा और मुंहासों से भर जाता है.

ये भी पढ़े Covid 19 के दौरान जरूरी है सही खानपान, जानिए क्या है UNICEF की गाइडलाइन्स.

स्कर्ब : 1 लेवेंडर Essential Oil, ओटमील और ऑलिव ऑइल

इस स्क्रब की तैयार करने के लिए 1 चम्‍मच ओट्स, 2 चम्‍मच ऑलिव ऑइल और 3-4 बूंद lavender essential oil को एक कटोरी में मिला लें. आपका स्‍क्रब मटीरियल तैयार है. इसेके बाद इसको गीली त्‍वचा पर लगाइये और हल्के हाथों को गोल गोल घुमाइये. 5-10 मिनट के बाद चेहरे को साफ पानी से धो लीजिये.

स्क्रब : 2 शुगर, नींबू का रस और गुलाब जल

इस स्क्रब में एक कटोरी में ½ टीस्‍पून दाने दार शक्‍कर मिलाएं, फिर उसमें नींबू का रस और 3-4 बूंद गुलाब जल की मिक्‍स करें. अब इसे मिलाते हुए पेस्‍ट बनाएं और पूरे चेहरे पर लगाएं. कुछ मिनट तक इससे मसाज करें और फिर गुनगुने पानी से चेहरे धो लें.

स्क्रब : 3 चावल का आटा, दूध और गुलाब जल

1 टीस्‍पून चावल का आटा, ½ चम्‍मच दूध और इसी मात्रा में गुलाब जल मिक्‍स करें. फिर इस पेस्‍ट को चेहरे पर लगाएं और कुछ मिनट इसे सूखने दें. फिर इसे स्‍क्रब कर के निकाल दें और बाद में अपने चेहरे को पानी से धो लें.

ये भी पढ़े सेहत के लिए काफ़ी फायदेमंद है ये जूस, रोज एक गिलास पीने से बीमारियां रहेंगी दूर

स्क्रब : 4 दानेदार कॉफी और बादाम तेल

½ टीस्‍पून कॉफी और 1 टीस्‍पून बादाम तेल को मिक्‍स करें. फिर चेहरे को गीला करें और उस पर यह स्‍क्रब लगा कर गोलाइ्र में रगड़ें. फिर गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें.

स्क्रब : 5 ब्राउन शुगर और शिया बटर

इस स्क्रब के प्रयोग के लिए ½ टीस्‍पून ब्राउन शुगर के साथ एक चम्‍मच शिया बटर मिलाएं. फिर इसे स्‍क्रब के तौर पर चेहरे पर लगा कर 5-10 मिनट तक लगाएं. जब चेहरे पर अच्‍छी तरह से स्‍क्रब हो जाए तब चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें.

स्क्रब : 6 संतरे के छिलके का पावडर और नारियल तेल

एक कटोरी में ½ चम्‍मच संतरे के छिलके का पावडर लें और उसमें 1 चम्‍मच नारियल तेल मिलाएं. फिर चेहरे को हल्‍का गीला कर के उस पर इसे स्‍क्रब करें.. स्‍क्रब कुछ मिनट तक के लिये करना है। उसके बाद अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें. फिर चेहरे को हल्‍के से पोछे और बाद में टोनर लगा कर मॉइस्‍चराइजर लगा लें.

ये भी पढ़े इन संकेतों से समझें, कहीं आपका कोई अपना डिप्रेशन में तो नहीं : अवसाद नहीं, ज़िंदगी चुनें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here