ये 5 स्नैक्स सेहत के लिए हैं काफ़ी फायदेमंद, साथ ही स्वाद का भी रखें ध्यान

0
354

नई दिल्ली/ दीक्षा शर्मा। अक्सर शाम होते ही लोग चटपटी और तली भुनी चीजें खाते हैं. जिसकी वजह से उनकी डाइट पर असर पड़ता है और वजन में बढ़ोतरी होती है. कई लोगों का मानना है कि स्नैक्स में तली भुनी चीजें ही आती हैं. स्नैक्स के लिए ऑप्शन कम ही मिल पाता है. लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है आप स्नैक्स में बहुत कुछ फायदेमंद चीजें शामिल कर सकती हैं, जिससे आपका ना स्वाद बिगड़ेगा और ना ही सेहत. यह स्नैक्स प्रोटीन से भरपूर होंगे. जो बच्चों से लेकर बड़ों तक हर किसी को पसंद आएंगे.

ये भी पढ़ें नोर्मल डिलिवरी के लिए करने चाहिए ये योगासन

ओट्स इडली

आप अच्छे स्वाद और पोषण के लिए ओट्स इडली बनाकर खा सकते हैं. इसमें कार्बोहाइड्रेट की मात्रा न के बराबर और प्रोटीन की सबसे ज्यादा मात्रा होती है. इस इडली का स्वाद आप नारियल की चटनी और सांभर के साथ बढ़ा सकते हैं. इसको अगर आप अपनी डाइट में भी शामिल करते हैं तो वजन कम करने में भी मदद मिलेगी.

बेक्ड चकली

डीप फ्राइड चीजों को आप ना ही खाएं तो बेहतर है. आप रागी, बाजरा, मक्का की बनी चकली डीप फ्राई करने की जगह बेक करके बनाएं. ये स्वादिष्ट होने के साथ ही सेहतमंद भी होंगी. आप चाहें तो इनकी चकली या चिप्स बनाकर खा सकती हैं.

ये भी पढ़ें बस ये 5 प्राणायाम किसी भी बिमारी को कर सकते हैं जड़ से खत्म.

रागी कुकीज

हो सकता है कि आप सोच रहे हैं कि ये कुकीज साधारण बिस्कुट की तरह है तो आप गलत हैं. रागी से बने इन कुकीज में कैल्शियम की भरपूर मात्रा रहती है. जो आपके और आपकी फैमिली के लिए शाम की चाय के साथ का हेल्दी स्नैक्स है. अक्सर क्रंची और कंबली ये कुकीज बच्चों को भी बेहद पसंद आते हैं.

योगर्ट स्मूदी

कहा जाता है कि शाम को गर्मी के दिनों में स्मूदी पीना भी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसे बनाने के लिए दही के साथ चीनी और साथ में कुछ बेरी और अलसी के बीज लें. अब इन्हें डालकर मिक्सी में पीस लें. इसके साथ शरीर में प्रोटीन की भरपूर मात्रा पहुंच जाएगी.  

ये भी पढ़ें इन संकेतों से समझें, कहीं आपका कोई अपना डिप्रेशन में तो नहीं : अवसाद नहीं, ज़िंदगी चुनें

अंकुरित अनाज

शाम के नाश्ते में आप कई सारे अंकुरित अनाज को मिलाकर चाट बना सकती हैं. जिसमें चने, मूंग के साथ मूंगफली और सोयाबीन को भी शामिल करिए. इसमें चाट के रूप में बनाकर चटपटा खाने की क्रेविंग को भी दूर कर सकेंगी और ये सेहतमंद भी होगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here