पीरियड्स के दौरान रखें इन बातों का ध्यान, ज़रूर अपनाएं ये घरेलू उपाय

0
315
periods

नई दिल्ली/ दीक्षा शर्मा। महीने के वो 5-6 दिन हर औरत के लिए बहुत कष्टकारी होते हैं. कुछ महिलाओं को इन दिनों में तेज दर्द सहना पड़ता है तो कुछ के लिए ये सामान्य होता है पर लगभग हर औरत पीरियड्स (periods) के दौरान बेचैन रहती है. पीरियड्स के दौरान महिलाओं के शरीर में कई तरह के हॉर्मोनल बदलाव होते हैं. यह मासिक धर्म एक प्राकृतिक प्रक्रिया है. महिलाओं का शरीर ठीक से काम कर सके इसके लिए हर महीने पीरियड्स का आना बहुत जरूरी है. पीरियड्स शुरू होते ही महिलाओं को कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है, जैसे कि असुविधा, बेचैनी , दर्द, क्रैंप्स आदि शमिल है. आप महावारी के वक़्त कुछ घरेलू उपचार का ध्यान रखे,जो आपको उस समय की तकलीफों से दूर रख सकें.

ये भी पढ़ें इन घरेलू उपचार से गायब हो जाएंगे डार्क सर्कल्स

गर्म पानी से सिकाई

पीरियड्स (periods) के दौरान पेट में दर्द समान्य है, लेकिन पेट में गर्म पानी से सिकाई करने से जल्द आराम मिल जाता है. आप सिकाई करने के लिए कोई बैग या बॉटल में गर्म पानी भरकर पेट पर रख कर सिकाई करें.

खट्टी चीजों से करे परहेज

कहते है कि माहवारी के दौरान खट्टी चीजों से हमेशा परहेज करना चाहिए. इस दौरान खट्टी चीज़े शरीर के अंगो में सूजन पैदा करती है. जो आगे जाकर परेशानियां खड़ी करती है. इसके अलावा बैंगन,मीट, कद्दू, आलू का सेवन पहले से ही बंद कर दें.

ये भी पढ़ें क्या पुदीना के ये फायदे आपको पता हैं..?

सौंफ का सेवन है फायदेमंद

पीरियड्स (periods) शुरू होने से पहले ही सौंफ का सेवन फायदेमंद होता है. सौंफ के सेवन से माहवारी समय पर आती है. इसके साथ तिल के बीजों को जीरा पाउडर और गुड़ के साथ मिलाकर खाने से भी फायदा होता है. आप तिल के तेल से हल्के हाथों से 20 मिनट तक पेट के निचले हिस्से मसाज करें.ऐसा करने से आपको बहुत राहत महसूस होगी

गर्म पेय का सेवन

कहा जाता है सबसे बेहतर तरीका है कि पीरियड्स (periods) में पेट दर्द शुरू होते ही कोई गर्म पेय पी लें. आप इसमें गर्म पानी, चाय, कॉफी या ग्रीन टी का प्रयोग कर सकती है. गर्म पदार्थ पीने से तुरन्त बाद आपको राहत महसूस करेंगे.

ये भी पढ़ें रात को नींद नहीं आती, तो अपनाएं ये तरीके

हींग का सेवन

पीरियड्स (periods) ठीक से नहीं आने पर आप हींग का सेवन करें. यह आपके लिए लाभदायक होगा. हींग खाने से अच्छे परिणाम मिलते है.

पपीते का सेवन करें.

यह सबसे आसान और सुलभ घरेलू उपाय है जिसकी मदद से पीरियड्स जल्दी आते है. पपीता में ऐसा तत्व होता है जो यूटरस में कसाव पैदा करता है. कसाव के कारण पीरियड्स (periods) जल्दी आ जाते हैं. कच्चे पपीते का जूस बनाकर पिएं या अपने मासिक चक्र के बीच में रोज पपीता खाएं. इसके अलावा पपीता खाने से पेट की समस्या भी ठीक होती है.

ये भी पढ़ें चेहरे पर ग्लो पाना है, तो अपनाएं ये असरदार तरीके…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here