Raksha Bandhan 2020 :रक्षा बंधन कब है? जानिए इस साल का शुभ मुहूर्त

0
263
Raksha Bandhan 2020

नई दिल्ली/सूनैना गुप्ता। हिंदू परांपरा मे रक्षा बंधन (Raksha Bandhan 2020) सबसे खास पर्वों मे से एक माना जाता है. जो हर साल अगस्त के महीने में शुरुआती दिनों में मनाया जाता है. यह त्योहार भाई-बहनो के द्वारा मनाया जाता है. यह त्योहार भाई और बहन के बीच पवित्र बंधन को समर्पित है. राखी के नाम से लोकप्रिय त्योहार में एक बहन अपने भाई की कलाई पर पवित्र धागा बांधती है. और उसके दीर्घायु और उज्जवल भविष्य के लिये मगंल कामना करती है.

ये भी पढ़ें Sawan special 2020 : उत्तराखंड में मौजूद हैं भगवान शिव के प्राचीन मंदिर

रक्षा बंधन (Raksha Bandhan 2020) की बात करे तो यह परांपरिक तौर पर श्रावण मास की पुर्णिमा तिथि के दिन मनाया जाता है. इस साल पर नजर डाले तो 3 अगस्त को रक्षा बधंन मनाया जाएगा. रक्षा बंधन इस साल की पुर्णिमा तिथि 2 अगस्त को सुबह 9:28 बजे से शुरु होगा और 3 अगस्त को 9:28 पर समाप्त होगा.

रक्षा बधंन का शुभ मुहूर्त

रक्षा बधंन का शुभ मुहूर्त सुबह 9:28 से रात 9:17 के बीच मे कभी भी सुत्र बांधा जा सकता है. हालांकि, पवित्र धागा बाधंने का सबसे अच्छा समय अपर्णा मुहूर्त के दौरान है. जो दोपहर 1:48 बजे से शाम 4:29 बजे तक रहेगा.

ये भी पढ़ें Sawan special : भगवान शिव को क्यों प्रिय हैं बेलपत्र, जानिए सावन में इसका महत्व

रक्षाबंधन पर्व का धार्मिक महत्व

पौराणिक कथा के अनुसार, राजसूय यज्ञ के समय भगवान कृष्ण को द्रौपदी ने रक्षा सूत्र के रूप में अपने आंचल का टुकड़ा बांधा था। इसी के बाद से बहनों द्वारा भाई को राखी बांधने की परंपरा शुरू हो गई। रक्षाबंधन के दिन ब्राहमणों द्वारा अपने यजमानों को राखी बांधकर उनकी मंगलकामना की जाती है। इस दिन विद्या आरंभ करना भी शुभ माना जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here