अब इनमें से कोई एक बन सकता है कांग्रेस का अगला अध्‍यक्ष, देखें कौन है प्रबल दावेदार

0
382
president of Congress

नई दिल्ली/आशीष भट्ट। कांग्रेस पार्टी अध्यक्ष को लेकर अब कांग्रेस में 2 धड़े नजर आ रहे हैं, एक गुट गैर गांधी को अध्यक्ष की मांग तो लेकर है और दूसरा गुट गांधी परिवार के समर्थन में है, अध्‍यक्ष पद को लेकर कांग्रेस के भीतर की कलह खुलकर सामने आ चुकी है, पार्टी के 23 वरिष्‍ठ नेताओं ने जिस लहजे में अंतरिम अध्‍यक्ष सोनिया गांधी को पत्र लिखा। और फिर जिस तेजी से कई मुख्‍यमंत्रियों समेत दिग्‍गज कांग्रेसियों ने सोनिया और राहुल गांधी के नेतृत्‍व में भरोसा जताया, इस सबसे अब ये साफ है कि पार्टी में दो गुट बन चुके हैं, सोमवार को कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक होनी है, सूत्रों के मुताबिक, सोनिया गांधी इस मीटिंग में अपना इस्तीफा सामने रख सकती हैं, इसी के साथ राहुल गांधी को ही दोबारा अगला अध्‍यक्ष बनाने की मांग है.

कौन कौन है दावेदार

इस बार कई ऐसी आवाजें भी सामने आ रही हैं जो चाहती हैं कि अब कांग्रेस अध्यक्ष कोई गैर गांधी हो, कांग्रेस में बड़ा परिवर्तन किया जाए. ऐसे में राहुल गांधी, प्रियंका गांधी के अलावा कई लोगों के नाम सामने आ रहे हैं.

राहुल गांधी

कई सारे बड़े कांग्रेसी नेताओं का मानना है राहुल गांधी को दोबारा पार्टी अध्यक्ष बनाया जाए,पार्टी के भीतर एक बड़ी तादाद ऐसे नेताओं की है जो नेहरू-गांधी परिवार के हाथ में ही कांग्रेस की कमान देखना चाहते हैं, आपको बता दें कि राहुल गांधी ने 2019 लोकसभा चुनाव में पार्टी की हार के बाद पद छोड़ दिया था.

प्रियंका गांधी

कांग्रेस पार्टी अध्यक्ष को लेकर प्रियंका गांधी का नाम भी सामने आ रहा है, कांग्रेस पार्टी के भीतर प्रियंका गांधी को अध्‍यक्ष देखने की चाह वाले कई नेता हैं, उन्‍हें पिछले साल जिस तरह उत्‍तर प्रदेश में खास जिम्‍मेदारी दी गई, उससे कई सीनियर कांग्रेस नेताओं की नजर में वह अध्‍यक्ष बनने की क्षमता रखती हैं.

मुकुल वासनिक

गांधी परिवार के बेहद करीबी माने जाने वाले मुकुल वासनिक का नाम पहले भी कांग्रेस अध्‍यक्ष पद के लिए चर्चा में रहा है, पिछले साल जब राहुल ने इस्‍तीफा दिया तो वासनिक के अगला अध्‍यक्ष बनने की खासा चर्चा थी, वासनिक केंद्रीय मंत्री रह चुके हैं और पिछली लोकसभा में कांग्रेस संसदीय दल के नेता थे.

मनमोहन सिंह

कांग्रेस पार्टी अध्यक्ष को लेकर पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह का नाम भी बताया जा रहा है, दस साल तक प्रधानमंत्री रहे मनमोहन के पास लंबा प्रशासनिक अनुभव है, पार्टी के भीतर उनका सभी सम्‍मान करते हैं और यह बात उनके पक्ष में जा सकती है, हालांकि पार्टी अपेक्षाकृत कम उम्र के अध्‍यक्ष की तलाश में है जो युवाओं से सीधे जुड़ कर सके.

एके एंटनी

कांग्रेस पार्टी अध्यक्ष पूर्व रक्षा मंत्री एके एंटनी का नाम भी सामने आ रहा है, वह गांधी परिवार के खास करीबी माने जाते हैं, एंटनी AICC, CWC समेत कांग्रेस के कोर ग्रुप का हिस्‍सा हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here