मोदी कैबिनेट का हो सकता है विस्तार, सिंधिया को भी मिल सकती है जगह

0
201
भाजपा नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया (फाइल फोटो)
भाजपा नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया (फाइल फोटो)

नई दिल्ली/आर्ची तिवारी। मोदी सरकार अपनी कैबिनेट के विस्तार के लिए तैयार है. केन्द्र में भाजपा सरकार के दूसरे कार्यकाल में विस्तार के लिए अगस्त का समय अच्छा माना गया है. सूत्रों का कहना है कि 3 अगस्त को सावन खत्म होने के बाद भाजपा सरकार से कई मंत्री केंद्र में स्थान ले सकते हैं.

ये भी पढ़ें प्रियंका गांधी ने साधा योगी सरकार निशाना कहा – यूपी में कानून-व्यवस्था बदतर हो चुकी

अभी हाल ही में नरेंद्र मोदी ने भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा और संघ के बड़े नेता कृष्णगोपाल से मुलाकात की, जिसमें जेपी नड्डा ने अपनी पार्टी के मंत्रियों को छांटकर एक लिस्ट तैयार की, उस लिस्ट में पार्टी के महासचिव भूपेंद्र यादव, अनिल जैन, अनिल बुलानी को मंत्री पद दिया जा सकता है जबकि राजस्थान के एक मंत्री को हटाया भी जा सकता है. अभी हाल की स्थिति में कैबिनेट के हर एक सदस्य के पास 2 से 3 मंत्रालय हैं, इसी बोझ को कम करने के लिए कैबिनेट में विस्तार होगा. सूत्रों से खबर मिली है कि भाजपा नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया भी कैबिनेट में शामिल किए जा सकते हैं.

ये भी पढ़ें विकास दुबे एनकाउंटर मामले में मायावती ने की न्यायिक जांच की मांग

इसी बैठक में संघ के दिग्गज नेता कृष्णगोपाल ने भी मंत्रियों के चुनावों में जेपी नड्डा और नरेंद्र मोदी को काफी सुझाव दिए. दरअसल, कृष्णगोपाल ही संघ और भाजपा के बीच तालमेल को देखते हैं।. आपको बता दें कि नरेंद्र मोदी के पिछले कार्यकाल की केबिनेट में कुल 57 मंत्री थे जिन्होंने 30 मई, 2019 को दोबारा शपथ ली. नियमों के अनुसार लोकसभा के सदस्यों में कुल 15% ही मंत्रीमंडल का भाग हो सकता है. इस लिहाज से कुल 81 मंत्री ही मंत्रीमंडल में बैठ सकते हैं. और पिछले साल नरेंद्र मोदी की केबिनेट में 70 मंत्री मंत्रीमंडल का भाग थे.इससे अनुमान लगाया जा रहा है कि नरेंद्र मोदी कम से कम 13 और नये मंत्रियों की नियुक्ति कर सकते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here