लॉकडाउन के चौथे चरण से शुरू हो सकती है मेट्रो, लेकिन सबके लिए नहीं

0
216
  • केंद्र की मंजूरी के बाद खुल सकती है मेट्रो
  • सीमित मेट्रो सेवा का होगा संचालन
  • सिर्फ़ स्मार्ट कार्ड से कर पाएंगे सफ़र


नई दिल्ली/दीक्षा शर्मा। 24मार्च से बंद चल रही दिल्ली मेट्रो की सेवाएं अलगे हफ्ते से दोबारा शुरू हो सकती है. 18 मई से शुरू होने वाले लॉकडाउन 4 के दौरान दिल्ली मेट्रो रेल सीमित संख्या में मेट्रो का संचालन शुरू कर सकती है. लॉकडाउन के चौथे चरण में क्या रियायतें मिलेंगी यह तो घोषणा के बाद ही पता चलेगा, लेकिन दिल्ली मेट्रो ने लॉकडाउन के बाद परिचालन के लिए तैयार करने के लिए खुद को युद्धस्तर पर काम करना शुरू कर दिया है. लॉकडाउन 4 में कुछ रियायतें मिली तो, मेट्रो का परिचालन भी इसमें शामिल हो सकता है. लॉकडाउन के चौथे चरण में धीरे धीरे पब्लिक ट्रांसपोर्ट सिस्टम को शुरू करना सरकार की प्राथमिकताओं में शामिल है. दिल्ली सरकार को जनता की तरफ़ से जो लाखों सुझाव मिलेें है, उनमें भी लोगों ने मेट्रो की सेवओं को फ़िर से शुरू करने के की मांग की है. हालांकि सरकार और डीएमआरसी के सामने सबसे बड़ी चनौती एक ऐसा नया सिस्टम तैयार करने की है, जिससे कोरोना का फैलने का ख़तरा कम रहे। इसके लिए कुछ नए नियम कायदे लागू करने योजना है. सूत्रों के अनुसार डीएमआरसी की योजनाएं इसी हिसाब से चल रही है अगर सरकार से अनुमति मिल जाती है तो, सोमवार या मंगलवार से ही मेट्रो को फ़़िर से शुरू किया जा सके. हालांकि इसका अंतिम फैसला दिल्ली सरकार और केंद्र मिल कर करेंगी.

सिर्फ़ स्मार्ट कार्ड से कर पाएंगे सफ़र

पैसों की लेन देन की वज़ह से संक्रमण फैलने की आशंका को कम करने के लिए
टोकन सिस्टम फ़िलहाल बंद रखा जाएगा, इसलिए मेट्रो में लोग केवल स्मार्ट कार्ड से ही यात्रा कर सकते है.

मेट्रो स्टेशन की साफ़ सफाई हुई शुरू

कोविड 19 का संकट देखते हुए दिल्ली के सभी मेट्रो स्टेशन की सफ़ई शुुुरू कर दी गई है। इसमें 264 स्टेशना स्टेेशन 2200 मेट्रो कोच 1000 सीढ़ियां शमिल है। सभी लोगों को नई गाइडलाइंस का पालन करना होगा.

खोले जाएंगे कुछ स्टेशन

अभी साभी स्टेशन नहीं खोले जाएंगे. जिन स्टेशनों से बहुत कम लोग सफ़र करते है, उन्हें फ़िलहाल बंद रखा जाएगा. मेट्रो स्टेशन पर अगर भीड़ बढ़ जाती है तो, कंट्रोल के लिए एंट्री भी कुछ देर के लिए रोकी जा सकती है.

आरोग्य सेेेतु ऐप होगा अनिवार्य

यात्रा करने के लिए सभी के फ़ोन में आरोग्य सेेतु ऐप होना अनिवार्य होगा. सुरक्षा कर्मचारियों को सबसे पहले अपने अपने फ़ोन में ऐप दिखाना पड़ सकता है. अगर किसी व्यक्ति को फ्लू जैसी समस्या होगी तो, सफ़र करने की इजाज़त नहीं होगी. यात्रियोंं को मास्क पहनना अनिवार्य होगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here