मेघालय और लद्दाख में आया तेज भूकंप, जानिए क्यों आ रहे हैं इतने भूकंप

0
129

नई दिल्ली/आर्ची तिवारी। 26 जून की शाम को 6.57 पर मेघालय की धरती में हल्का कंपन महसूस किया गया। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 3.3 रही, वहीं तुरा, मेघालय के पश्चिम में 79 किलोमीटर दूर आज शुक्रवार (26 जून) को 3.3 तीव्रता का भूकंप आया। बता दें कि इससे पहले आज दोपहर 3.32 पर हरियाणा के रोहतक में भी फिर से भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। 29 मार्च के बाद से हरियाणा के रोहतक में 20 बार लगातार भूकंप के झटके महसूस किए जा चुके हैं। वहीं पूर्वी भारत में मेघालय से पहले मिजोरम में भी भूकंप के झटके आ चुके हैं।

वहीं 26 जून, शुक्रवार को लद्दाख में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए। देश में लगातार इतने भूकंपों ने सबको दहला कर रख दिया है। वहीं लोगों और सरकारों दोनों ही के लिए कोरोना वायरस जैसी महामारी से और इन प्राकृतिक आपदाओं से निपटने की एक बड़ी चुनौती सामने आ खड़ी हुई है और इनसे बचना ही अब सबका एकमात्र लक्ष्य है।

आपको बता दें कि आज ही चीन के उइगर में भी तीव्र गति से भुकंप आया था। रिएक्टर स्केल पर 6.1 की तीव्रता आंकी गई है। वैज्ञानिकों को शक है कि मेघालय में आया भूकंप चीन से संबंध रखता है। कोरोना वायरस के बीच लगातार प्राकृतिक आपदाएं चिंता को बढ़ाने वाली हैं। वैज्ञानिक और पर्यावरण विभाग लगातार इसकी जांच में लगा हुआ है कि इतनी जल्दी जल्दी भारत की धरती क्यूं कांप रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here