गर्मियों के दौरान इन 3 मास्क से स्किन को रखें सुपर कूल, होंगे अनेकों फ़ायदे

0
238

नई दिल्ली/ दीक्षा शर्मा। गर्मियों के शुरू होते ही त्वचा को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है. इस दौरान हमारी स्किन बहुत रूखी हो जाती है, त्वचा की सारी नमी गायब हो जाती है. इसके अलावा चेहरे पर कई तरह की दाग धब्बे और निशान भी पढ़ जाते हैं. इसी कारण गर्मियों में स्किन को अतिरिक्त सावधानियां बरतनी होती हैं. इन समस्याओं को रोकने के लिए त्वचा के लिए आप घर पर बने फेस मास्क का प्रयोग करें. ऐसे में आपकी ख़ूबसूरती को निखारने के लिए यह 3 ऐसे पैक बहुत काम आएंगे.

ये भी पढ़ें मानसून के मौसम में आपकी त्वचा के लिए फायदेमंद हैं ये चीज़

टमाटर मास्क

टमाटर हमारी सेहत और स्वास्थ्य दोनों के लिए बेहद फायदेमंद होता है. यह आपकी स्किन की परेशानियों से निजात दिखाएगा. इसके लिए आप फ्रेश टमाटर लें और उनके गुदे की अपने चेहरे पर 15 मिनट के लिए रगड़ लें. इसके बाद जब ये सुख जाए तो इसको दूध या दही से धो लें.. और 5 मिनट बाद फिर ठंडे पानी से धो लें. इससे आपकी त्वचा पर ताज़गी आएगी और आपको गर्मी से राहत मिलेगी.

खीरा मास्क

खीरा हमारी सेहत के साथ साथ त्वचा के लिए भी बहुत गुणकारी होता है. खीरे में विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है. इसी कारण यह हमारी स्किन को कई तरह के लाभ पहुंचाता है. इसके साथ इस मास्क का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसका इस्तेमाल आप किसी भी तरह की स्किन कर कर सकते हैं. इसके लिए आप खीरे को पीस कर उसके रस में थोड़ा सा गुलाब जल मिलाएं. इसके बाद 15 मिनट के लिए इसको अपनी स्किन पर लगाएं और फिर ठंडे पानी से धो लें.. तपती गर्मी में इससे आपको बहुत राहत मिलेगी.

ये भी पढ़ें सिर्फ़ प्रेग्नेंसी से ही नहीं, इन 5 कारणों से भी मिस हो सकते हैं पीरियड्स

पपाया और मिल्क मास्क

यह मास्क चेहरा साफ़ करने के साथ साथ आपके अनचाहे दाग धब्बे और निशान भी बता देगा. इसको तैयार करने के लिए पका हुआ पपीता और दूध लें और उसको अच्छे से मिला लें. इसके अलावा इसमें कुछ बूंदे नींबू और गुलाब जल की भी मिला लीजिए. इसको चेहरे पर लगएं और सूखने के बाद इसे ठंडे पानी से धो लें.. आप काफ़ी फ्रेश महसूस करेंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here