रात को नींद नहीं आती, तो अपनाएं ये तरीके

0
176

नई दिल्ली/दीक्षा शर्मा। अच्छी सेहत के लिए सबसे जरूरी है अच्छी और भरपूर नींद लेना. कहते है मेहनत करने के बाद नींद अच्छी आती है लेकिन बदलती जीवनशैली में भागदौड़ और तनाव भरा दिनचर्या के बाद भी कई बार हमें नींद न आने की शिकायत होती है. चिंता और डिप्रेशन नींद न आने की एक बड़ी वजह है. कई बार नींद न आने की समस्या इतनी गंभीर हो जाती है कि यह है हमारी मानसिक सेहत को प्रभावित कर सकती है. दरअसल, सही नींद ना आना भी कई बीमारियों कि वजह बन सकता है.आइए जानते है अच्छी नींद आने के कुछ उपाय.

तलवे की मसाज करें

सोने से 15-20 मिनट पहले अपने हाथ – पैरों को गुनगुने पानी से साफ़ कर लें और तलवे की मसाज करें. इससे शरीर का रक्त प्रभाव सही रहता है और थकान दूर रहती है. तलवे की मसाज के लिए सरसो के तेल को हल्का सा गुनगुना कर ले और लगभग 5 मिनट तक मसाज करें. इससे आपकी नींद ना आने की समस्या दूर होगी.

व्यायाम है लाभदायक

अगर आपको स्वस्थ रहना है तो व्यायाम और योग दोनों फायदेमंद है पर कुछ ऐसे भी योग है जिन्हे करने से नींद अच्छी है. जैसे शवासन, व्रजासन आदि. इन्हें नियमित रूप से करने से अनिद्रा की समस्या से भी छुटकारा मिलेगा और तनाव दूर होगा.

सही आहार का सेवन करें

सही आहार लेना हमारे शरीर के लिए बहुत महत्वपूर्ण है. रात को सोने से पहले आप एक ग्लास हल्दी का दूध पीएं. इसका नियमित रूप से सेवन करने से नींद ना आने की समस्या दूर हो जाएगी. इसके अलावा आप चेरी, मेवा, खसखस का भी सेवन कर सकते है. सोने से पहले आप पानी भी पी सकते है.

सोने की जगह रखें साफ़

अगर आपका बेडरूम साफ़ रहेगा तो आपका मन शांत रहेगा और नींद आसानी से आ जाएगी. कहा जाता है कि अच्छी नींद और सुकून के बीच गहरा संबंध है. अच्छी नींद आने के लिए आप अपने कमरे में हल्का म्यूजिक भी चला सकते है. संगीत से हमें शांति मिलती है और नींद अच्छी आएगी.

इनसे रहें दूर

अगर आप अपने आराम के समय भी कंप्यूटर, टीवी या फोन से चिपके रहते है तो थोड़ी दूरी बना लें. अपना सोने का समय निर्धारित करें. आप सोने से आधा घंटा पहले फोन और कंप्यूटर को दूर रख दें. इसके अलावा रात को चाय और कॉफी से नहीं परहेज करें. बहुत अधिक मसालेदार और तला भोजन ना खाएं.

अच्छी किताबें पढ़े

सकारात्मक सोच और अच्छी नींद के लिए किताबें पढ़ना बेहद जरूरी है. आप सोने से कुछ देर पहले अच्छी किताबें या कोई कहानी पढ़ लें ,जिससे आपको अच्छी नींद आएगी और सुकून महसूस होगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here