अगले महीने से चल सकती है दिल्ली-एनसीआर में मेट्रो, सफर करने के लिए इन चीजों का रखें ध्यान

0
125
Unlock 4

नई दिल्ली/आशीष भट्ट। कोरोना वायरस की वजह से पूरी दुनिया परेशान हैं भारत में कोरोना संक्रमण रूकने का नाम नहीं ले रहा है. देशभर में लॉकडाउन के बाद अब अनलॉक की प्रक्रिया चालू हो चुकी है. धीरे धीरे सारी चीजों को पटरी पर लाने की कोशिश हो रही है ऐसे में अब अगले महीने से दिल्ली मेट्रो रेल निगम DMRC मेट्रो ट्रेनों का संचालन शुरू करने की तैयारी में जुटा हुआ है, बताया जा रहा है कि सितंबर के पहले सप्ताह से दिल्ली-एनसीआर में मेट्रो ट्रेनों का संचालन शुरू होने की उम्मीद है. डीएमआरसी के मुताबिक, दिल्ली मेट्रो ट्रेनों और स्टेशनों पर कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के सभी इंतजाम कर लिए गए हैं, केंद्र सरकार द्वारा अनुमति देने के साथ ही मेट्रो ट्रेनों का संचालन शुरू कर दिया जाएगा. माना जा रहा है कि दिल्ली सरकार ने केंद्र के पास प्रस्ताव भेजा है, जिसमें मेट्रो परिचालन शुरू होने के पहले सप्ताह में सिर्फ सरकारी कर्मचारियों को ही यात्रा करने का मौका दिया जाएगा, इसके बाद अगर सब ठीक रहा तो सभी के लिए ट्रेनों को सफर कराया जाएगा.

दिल्ली में एक ISIS आतंकी गिरफ्तार, बड़ा आतंकी हमला हुआ नाकाम, पढ़ें पूरी खबर

DMRC के इंतजाम

कोरोना वायरस संक्रमण को देखते हुए DMRC ने मेट्रो स्टेशन परिसर से लेकर ट्रेनों तक में सारे जरूरी इंतजाम कर लिए हैं, इसका मकसद कोरोना वायरस संक्रमण से यात्रियों को बचाना है और साथ ही फैलने भी नहीं देना है, इस बाबत DMRC ने ट्रेनों के संचालन से जुड़े मानक संचालन प्रक्रिया (Standard operating procedure) भी पहले ही तैयार कर लिया है.

महेश भट्ट हुए हॉस्पिटल में एडमिट? पढ़ें पूरी ख़बर

इन चीजों का रखना होगा ध्यान

  • मेट्रो ट्रेनों में शारीरिक दूरी के लिए प्रत्येक कोच में एक सीट छोड़कर दूसरी सीट पर स्टीकर लगाए गए हैं, जिस पर लिखा है- ‘यहां पर बैठना मना है’.
  • मेट्रो ट्रेनों का संचालन शुरू होने पर शुरुआत में सरकारी व आपातकालिन सेवा व अन्‍य श्रेणी के यात्रियों को ही जाने की अनुमति होगी.
  • अगर किसी यात्री को सर्दी, जुकाम और बुखार के लक्षण पाए गए तो यात्री को मेट्रो स्टेशन परिसर में प्रवेश नहीं मिलेगा.
  • सर्दी, जुकाम और बुखार के लक्षण वाले मरीजों को मेट्रो स्टेशन गेट पर ही पहचान कर ली जाएगी.
  • सभी यात्रियों के मोबाइल फोन में आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड होना अनिवार्य होगा.
  • जिसके पास स्मार्ट कार्ड है वहीं सफर कर पाएगा, टोकन वाले यात्रियों को सफर नहीं करने दिया जाएगा.
  • शारीरिक दूरी का नियम पालन कराने के लिए मेट्रो ट्रेन पहले की तुलना में 30 सेकेंड से अधिक समय के लिए रुकेगी,
  • मेट्रो का संचालन शुरू होने पर प्रत्येक कोच में 50 फीसद यात्री ही सफर कर पाएंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here