Kargil Vijay Diwas 2020 पर रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने सेना के जवानों को किया याद

0
313
Kargil Vijay Diwas 2020

नई दिल्ली/आशीष भट्ट। Kargil Vijay Diwas 2020 : आज रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय रक्षा राज्य मंत्री श्रीपद नाइक और तीनों सेना प्रमुखों ने कारगिल विजय दिवस की 21वीं वर्षगांठ पर राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर श्रद्धांजलि अर्पित की, इस मौके पर रक्षा मंत्री राज​नाथ सिंह ने कहा, कारगिल विजय दिवस पर मैं समस्त देश​वासियों को हार्दिक शुभकामनाएं देता हूं, कारगिल की ​विजय दिलाने वाले सेना के जवानों की शहादत सदैव हमारे लिए प्रेरणा के स्त्रोत के रूप में काम करेगी.

राजनाथ सिंह ने कहा, राष्ट्रीय सुरक्षा के दायरे में हम जो कुछ भी करते हैं, वह हमेशा आत्मरक्षा के लिए करते हैं, आक्रमण के लिए नहीं, अगर दुश्मन देश ने कभी हमारे ऊपर आक्रमण किया, तो हमने यह भी साबित कर दिया कि कारगिल की तरह हम उसे मुंहतोड़ जवाब भी देंगे, हम शांति चाहने वाले देश हैं पर किसी संकट के समय अपनी राष्ट्रीय एकता और संप्रभुता के लिए बड़े से बड़ा कदम उठाने के लिए भी हम हमेशा तैयार हैं.

राजनाथ सिंह ने आगे कहा, हाल ही में मुझे लेह-लद्दाख जाने और वहां से कारगिल के वीर सपूतों को श्रद्धांजलि देने का अवसर प्राप्त हुआ था, मुझे कहते हुए खशी हो रही है कि 20 वर्ष पहले के मुकाबले मैंने लद्दाख में बहुत बड़ा बदलाव देखा, वो चाहे इक्विमेंट प्रोफाइल हो, बंदूकें हों या ऐरियल एसेट्स हों, हम सबको अपने देश का एक ईमानदार सैनिक बनने की जरूरत है, देश की सीमा पर रहकर देश की सेवा करना एक सैनिक का धर्म तो है ही, साथ ही देश के अंदर रहकर भी देश के प्रति अपने कर्तव्यों का ईमानदारी से निर्वहन करना भी एक सैनिक धर्म ही है.

रक्षामंत्री ने आगे कहा, इस देश को सुरक्षित रखने का कार्य अगर सीमा पर हमारे सैनिक कर रहे हैं, तो इसकी एकता, अखंडता और भाईचारे को बरकरार रखना हमारी ज़िम्मेदारी है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here