इन चीजों के लिए केला है रामबाण, नियमित सेवन से होगा अचूक फायदा जाने

0
197
Pratibimb News

नई दिल्ली/आशीष भट्ट। केला खाना आपके स्वास्थ्य के लिए काफी कारगर हो सकता है, केला खाने से आपका एनर्जी लेलव बढ़ जाता है आपको कम थकान महसुस होती है, केले में भरपूर मात्रा में विटामिन, आयरन, और फाइवर के गुण पाए जाते हैं, जो आपकी एनर्जी को बढ़ाते हैं, खिलाड़ी भी इसका भरपूर मात्रा में सेवन करते हैं, जिसका वजन कम है वो लोग नियमित रूप से केले का सेवन करेंगे तो उनका वजन भी बढ़ सकता है.

ये भी पढ़ें कोरोना से बचना है तो इन चीजों का रखें ध्यान, वरना हो सकती है मुसीबत

आपको डिप्रेशन से बचा सकता है केला

एक रिसर्च में यह साफ हुआ है कि केले का सेवन करने से आप डिप्रेशन में जाने से बच सकते हैं, केले में ऐसा प्रोटीन पाया जाता है जो आपको रिलेक्स फील कराता है. यही कारण है कि डिप्रेशन का मरीज जब भी केले का सेवन करता है तो उसे राहत मिलती है.

ये भी पढ़ें निया शर्मा ने अर्जुन बिजलानी के साथ ‘लहू मुंह लग गया’ पर किया हॉट डांस, अपनी अदाओं से फैंस को किया घायल

कब्ज से राहत

केला आपके पेट से संबंधित बीमारियों से भी आपको निजात दिला सकता है केला पेट में होने वाली कब्ज की परेशानी से राहत देता है.आप दूध के साथ केले का सेवन प्रतिदिन रात में सोते समय करें. ऐसा करने पर आपको पेट में होने वाली कब्ज और गैस की समस्या से राहत मिलेगी.

एनीमिया की समस्या को करता है दूर

अगर आपके शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी है तो आप केले का सेवन करके इस समस्या से भी निजात पा सकते हैं. अगर नियमित केले का सेवन करेंगे तो आपकी यह समस्या भी दूर हो जाएगी.

ये भी पढ़ें ‘तारक मेहता का उल्टा चश्मा’ की अंजली भाभी ने अचानक क्यों छोड़ा शो, जानिए वजह

ताकत बढ़ाता है केला

केले का सेवन करने से शरीर में ताकत बढ़ती है, केले का सेवन शरीर में खून की मात्रा बढ़ाकर शरीर की ताकत बढ़ाता है. प्रतिदिन केला और दूध का सेवन करने से व्यक्ति कुछ ही दिनों में तंदुरुस्त हो जाता है.

पाचक क्षमता को बढ़ाता है

केले में भरपुर मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जिससे आपके पाचन क्रिया में यह ठीक रहता है, केले में पाए जाने वाले फाइबर से पाचन क्रिया सही रहती है. इसकी वजह से पेट की समस्या आपसे दूर रहती है.

ये भी पढ़ें कौन है सुनैना फौजदार जो निभा रही हैं तारक मेहता में अंजली भाभी का किरदार, रियल लाइफ में हैं बेहद बोल्ड और ग्लैमरस

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here