Atal Pension Yojana : हर दिन सिर्फ 7 रूपए जमा करने से आपको मिल सकते हैं 5000 रूपए हर महीने

0
174

नई दिल्ली/आर्ची तिवारी। अब हर महीने सिर्फ 210 रूपए जमा करने से आप हर महीने 5000 रूपए तक की पेंशन का लाभ उठा सकते हैं. सरकार ने “अटल पेंशन योजना” के तहत देशवासियों को यह विषेश सुविधा मुहैया कराई है जिसमें 18 से 40 आयुर्वग के लोग अपना बुढ़ापा सुरक्षित कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें CoronaUpdate : पिछले 24 घंटे में कोरोना के 22,252 मामले सामने आए

हर रोज सिर्फ 7 रूपए जमा करने से यानि महीने में 210 रूपए जमा करने से 60 साल की उम्र के बाद से हर महीने 5000 रूपए की धनराशि का लाभ उठा सकते हैं. इस पेंशन योजना की शुरुआत जून, 2015 में हुई थी. इस स्कीम को स्वाबलंबन योजना एनपीएस लाइट की जगह पर लागू किया गया था. अटल पेंशन योजना को पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी (PFRDA) द्वारा संचालित किया जाता है. इसमें देश के सभी बैंक जुड़े हुए हैं और उनके द्वारा लागू किया जाता है.

ये भी पढ़ें Dhoni Birthday Special : जानिए, महेंद्र सिंह धोनी और नंबर 7 का क्यों है इतना गहरा संबंध

अगर किसी कारण से सब्सक्राइबर की मृत्यु 60 साल से पहले हो जाती है तो यह लाभ उस सब्सक्राइबर के पति/पत्नी के लिए ट्रांसफर हो जाएगी. और अगर सब्सक्राइबर के पति/पत्नी की भी मृत्यु हो जाती है या वो पहले से ही मौजूद नहीं होते हैं तो ऐसी स्थिति में इस योजना में जो इसमें नाॅमनी होगा उसको इक्कठा सारा पैसा हाथों हाथ दे दिया जाएगा. इसमें किसी प्रकार का भी कोई नुक्सान नहीं है. अगर सब्सक्राइबर के पति/पत्नी में से कोई भी इस योजना को आगे बढ़ाना चाहे तो यह भी पूर्णतः संभव है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here