एक ऐसा कुआ जहां कभी नहीं सूखता पानी , बस उसका रंग बदल जाता है

0
345
A well where water never dries, just changes its color
A well where water never dries, just changes its color

नई दिल्ली/दीक्षा शर्मा। पाटलिपुत्र मगध साम्राज्य की शान थी. पटना का इतिहास काफी ही रहस्यमयी है. पटना में एक ऐसा कुआ है जिसका पानी कभी नहीं सुखता बस कुछ समय बाद उस पानी का रंग बदल जाता है.
अगम कुआँ भारत के पटना में एक प्राचीन कुँआ और पुरातात्विक स्थल है. आकार में परिपत्र, कुआं ऊपरी 13 मीटर (43 फीट) में ईंट के साथ पंक्तिबद्ध है और शेष 19 मीटर (62 फीट) में लकड़ी के छल्ले हैं.

अगम कुआं’ कभी नहीं सूखता इसका पानी

कहा जाता है कि कई बार भयंकर सूखा पड़ने के बावजूद इसका पानी कभी नहीं सूखा. न ही बाढ़ आने पर इसके पानी में कोई खास बढ़ोतरी हुई. इसका अर्थ यह है कि इस कुएं का पानी का स्तर हमेशा समान ही रहता है. कुएं की एक और खासियत ये है कि इसके पानी का रंग बदलता रहता है. कहा जाता है कि इसमें पानी का स्तर गर्मी में अपने सामान्य लेवल से सिर्फ एक से डेढ़ फीट नीचे जाता है. वहीं, बारिश के दिनों में भी पानी का लेवेल सामान्य से केवल एक से डेढ़ फीट तक ऊपर आता है.

तीन नाकाम कोशिश

कहा जाता है कि अशोक के वक्त के इस कुएं के रहस्य को जानने की तीन बार कोशिशें की जा चुकी हैं. सबसे पहले 1932 में, दूसरी बार 1962 में और तीसरी बार 1995 में, मगर आज भी ये एक अनसुलझा रहस्य ही बना हुआ है. और यह कुआ आजतक रक रहस्य ही बन कर रह गया.

A well where water never dries, just changes its color

कुआ सूखने का कारण

कुएं के कभी न सूखने के पीछे ये तर्क दिया जाता है कि यह पश्चिम बंगाल स्थित गंगा सागर से जुड़ा है. मान्यता है कि एक बार एक अंग्रेज की छड़ी गंगा सागर में गिर गई थी जो बहते-बहते पाटलिपुत्र स्थित इस कुएं के ऊपर आकर तैर रही थी, आज भी वो छड़ी कोलकाता के म्यूजियम में रखी हुई है.

सम्राट अशोक ने इसी में फेंकवाई थी अपने 99 भाइयों की लाशें

यह कुआं खुद में कई सवाल भी समेटे है. कहा जाता है कि अशोक ने राजा बनने के लिए अपने 99 भाइयों की हत्या करवा दी थी और उनकी लाशें इसी कुएं में फेंकवा दी थीं. अशोक ने अगम कुएं को विरोधियों की हत्या कर लाश फेंकने के लिए ही बनवाया था. अशोक के समय भारत आए चीनी दार्शनिकों ने अपनी किताबों में इस कुएं का जिक्र इसी रूप में किया है. मसलन- आखिर क्यों सम्राट अशोक ने अपने 99 भाइयों की हत्या कर उनकी लाशें इस कुएं में डलवाईं? यह आज भी एक रहस्य ही बना हुआ है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here