इन घरेलू उपचार से गायब हो जाएंगे डार्क सर्कल्स

0
281

नई दिल्ली/दीक्षा शर्मा। चेहरे की रंगत निखारने के लिए आंखो की बहुत बड़ी भूमिका होती है. कहते है कि आंखे एक साथ कई शब्दों को बयां करती है, लेकिन अगर आपकी आंखों के नीचे काले घेरे(dark circles) है तो उन्हें अवॉइड करने की बजाय उनका इलाज़ करे. डार्क सर्कल्स किसी को भी हो सकते है. इस बात से कोई फ़र्क नहीं पड़ता कि आप स्त्री है या पुरुष. आंखो के नीचे काले घेरे होने के कई कारण हो सकते है, जैसे तनाव, पानी कम पीना, अनिद्रा, अनियमित खानपान, ख़राब लाइफस्टाइल, जेनेटिक समस्या आदि. डार्क सर्कल (dark circles) का मतलब है कि आंखें और उसके आसपास की मांसपेशियां कमजोर हो रही हैं. डार्क सर्कल्स कम करने के लिए कॉस्मेटिक्स या प्राकृतिक चीजों का इस्तेमाल किया जाता है. बाजार में मिलने वाली क्रीम्स में केमिकल मौजूद होते हैं जो आपको नुकसान भी पहुंचा सकते हैं, ऐसे में घरेलू उपचार सबसे सही है. आज हम डार्क सर्कल्स को गायब करने के लिए कुछ घरेलू उपचार बताएंगे.

ये भी देखें खूबसूरत दिखने की चाहत में न करें इन चीजों का उपयोग वरना पड़ सकता है महंगा

आलू का रस

आंखो के नीचे काले घेरे की समस्या को दूर करने के लिए आलू का रस रामबाण उपाय है. आलू में कई तरह के पोषक तत्व होते हैं जैसे विटामिन्स, मिनरल्स, आयरन जो त्वचा के लिए फायदेमंद होते हैं. आप कच्चे आलू का थोड़ा सा रस निकाल लीजिए और रूई को रस में भिगोकर अपनी 10-15 मिनट के लिए आंखो पर रख लीजिए. इस उपाय से आपको एक हफ्ते में असर दिखना शुरू हो जाएगा

ये भी देखें चेहरे पर ग्लो पाना है, तो अपनाएं ये असरदार तरीके…

टी बैग

ग्रीन टी के बैग से आप डार्क सर्कल्स से जल्द ही छुटकारा पा सकते है. टी बैग को इस्तेमाल करने के बाद फ्रीज़ में रख दे. जब ये टी बैग पुरी तरह से ठंडा हो जाए, तो इन्हें अपनी आंखो में रखिए. ठंडे टी बैग से आपको बहुत राहत महसूस होगी और आप ये उपचार कभी भी के सकते है.

कच्चा दूध

कच्चा और ठंडे दूध के इस्तेमाल से आप अपने काले घेरो को जल्द ही ठीक कर सकते हैं. बस करना ये है कि कच्चे दूध में थोड़ी देर के लिए रूई डुबोकर रखनी है. उसके बाद 10 मिनट के लिए ये रूई अपनी आंखो में रखें और फिर साफ पानी से आंखें धो लें.

खीरे की स्लाइस

खीरा हमारे स्वास्थ्य के लिए तो फायदेमंद होता ही है साथ ही खीरे का आंखो से भी संबंध है.
खीरे की स्लाइस से डार्क सर्कल्स से 1 हफ्ते में ही आराम मिल सकता है. इसके लिए आपको खीरे की स्लाइस को आधे घण्टे के लिए फ़्रीज में रखना है और ठंडे होने पर 10 मिनट के लिए अपनी आंखो में रखें. आप फ्रेश महसूस करेंगे और कुछ समय बाद डार्क सर्कल्स भी ख़त्म हो जाएंगे.

बादाम का तेल

बादाम का तेल त्वचा को नरम रखने में काफी मदद करता है. बादाम में भरपूर मात्रा में विटामिन ई (vitamin E) पाया जाता है. डार्क सर्कल्स के लिए थोड़ा सा बादाम का तेल लेकर आंखो कर आस पास लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करें. सुबह उठ कर ठंडे पानी से धोएं. इससे आपको हफ्ते भर में असर दिखना शुरू हो जाएगा.

ये भी देखें बिना किसी डाइट प्लान के वेट लॉस करना चाहते हों? तो अपनाएं ये 5 टिप्स

टमाटर और नींबू

टमाटर और नींबू डार्क सर्कल्स को कम करने के साथ आपकी त्वचा को भी कोमल बनाता है. आप एक चम्मच टमाटर का जूस लीजिए, उसमें एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं. टमाटर और नींबू का मिक्सचर अपने काले घेरों पर लगाए. इसको 10 मिनट बाद धो लें. यह उपाय आप दिन में दो बार कर सकते हैं. आपके डार्क सर्कल धीरे धीरे कम होने लगेंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here