जानकर हैरान रह जाएंगे कच्चे प्याज खाने के फ़ायदे, आज ही करें खाने में शामिल

0
246

नई दिल्ली/ दीक्षा शर्मा। प्याज का खाने में इस्तमाल होता है, और अधिकतर घरों में इसका रोजमर्रा उपयोग होता है. प्याज का कई प्रकार से सेवन किया जाता है. इसके साथ ही प्याज सेहत और ख़ूबसूरती का खज़ाना है. इसमें एंटी- इंफ्लेमेट्री गुण पाए जाते हैं. इसके आलवा इसमें
एंटी-एलर्जिक, एंटी – ऑक्सीडेंट और एंटी – कार्सिनोजेनिक गुण भी होते हैं. प्याज में भरपूर मात्रा में विटामिन ए, बी , बी कॉम्प्लेक्स और विटामिन सी शमिल है. इतना ही नहीं प्याज में आयरन, फोलेट और पोटैशियम खनिज भी पर्याप्त मात्रा में होते हैं. आप इसका लाभ उठाने के लिए और अच्छी सेहत के लिए प्याज को सलाद में भी शमिल कर सकते हो.

ये भी पढ़ें दो मिनट में बनने वाली मैगी के बारे में ये बातें आपको जरूर जाननी चाहिए

ब्लड प्रेशर को रखें नियंत्रण में

अगर आपको ब्लड प्रेशर की शिकायत है तो आप रोजाना दो प्याज खाना शुरू कर सकते हैं. इसके सेवन से ब्लड कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों से बचा जा सकता है. प्याज खाने से ब्लड प्रेशर संबंधित बीमारियों से राहत मिलती है.

कैंसर के लिए लाभदायक

कैंसर कितनी गंभीर बीमारी है यह तो सभी जानते हैं और आगे जाकर यह बीमारी कितना गंभीर रूप ले लेती है इसका अंदाज़ा नहीं लगाया जा सकता. प्याज में बहुत से यौगिक पाये जाते हैं. प्याज के रोजाना सेवन से आपको कैंसर से लड़ने में मदद मिल सकती हैं. इसमें विटामिन सी पाया जाता है ,जो कैंसर को रोकने के लिए कारगार हैं.

दिल के लिए फायदेमंद

अगर आप दिल की बीमारी से जूझ रहे हैं, तो प्याज आपके लिए बेहद फायदेमंद हो सकता है. कोलेस्ट्रॉल दिल की बीमारी को बढ़ाता है. यह लाल रक्त कोशिकाओं को इकट्ठा होने से रोकना है, जिससे हार्ट अटैक को रोका जा सकता है.

ये भी पढ़ें हाइपरटेंशन के बुरे प्रभाव से बचे रहने के लिए ज़रूरी है लाइफस्टाइल में ये बदलाव

बेहतर होगा इम्यून सिस्टम

प्याज के सेवन से आपको इम्यून सिस्टम को मजबूती हो सकता है. दरअसल, इसमें फाइटोकैमिकल्स पाये जाते हैं, जिसकी मदद से हमारे शरीर में विटामिन सी बढ़ाने में मदद मिलती है.

बालों का रंग और भी गहरा 

प्याज के सेवन का एक सबसे बड़ा फायदा यह भी कि इससे बालों का रंग डार्क होता है. अगर कोई महिला चाहती है कि उसे बाल गहरे और घने रहे हैं तो ऐसे में उन्हें प्याज का सेवन करना चाहिए. महिलाओं में यह बहुत बड़ी समस्या होती है कि उनके बालों का रंग गहरा कैसा होगा. प्याज के सेवन से बाल ज्यादा घने और डार्क हो सकते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here