गोरखपुर से मुंबई के लिए चलेगी; क्लोन स्पेशल ट्रेन रोज नौ सौ यात्रियों को मिलेगी सीट!

0
57

मुंबई जाने वाले यात्रियों के लिए बहुत ही राहत भरी खबर है। रेलवे बोर्ड के निर्देश पर पूर्वोत्तर रेलवे ने गोरखपुर-मुंबई क्लोन स्पेशल चलाने की तैयारी शुरू कर दी है। जल्द ही रेल प्रशासन कुशीनगर एक्सप्रेस या एलटीटी स्पेशल के क्लोन का प्रस्ताव रेलवे बोर्ड को भेज देगा।

मुंबई के लिए अभी भी ट्रेन में काफी भीड़ चल रही है। सर्वाधिक मारामारी स्लीपर क्लास के लिए है। यात्रियों की डिमांड को देखते हुए रेलवे बोर्ड ने एनई रेलवे को क्लोन ट्रेन की फिजिबिलिटी देखते हुए प्रस्ताव भेजने को कहा है। बोर्ड के निर्देश के बाद एनई रेलवे ने मुंबई रूट पर यात्रियों की भीड़ का आंंकलन शुरू कर दिया है। संभावना जताई जा रही है कि होली के पहले मुम्बई क्लोन का संचलन शुरू हो जाएगा।
 

कुशीनगर या एलटीटी स्पेशल की तर्ज पर होगी क्लोन

परिचालन विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि बोर्ड के निर्देश पर तैयारी शुरू हो गई है। कुशीनगर या एलटीटी स्पेशल की तर्ज पर क्लोन चलाने का प्रयास जारी है। अगर कुशीनगर एक्सप्रेस/स्पेशल की क्लोन चली तो जो कोच कंपोजीशन कुशीनगर का है, वही क्लोन का भी होगा और अगर एलटीटी की तर्ज पर चली तो उसकी तरह क्लोन का कंपोजीशन होगा।

रोजाना 800 से 900 यात्रियों को मिलेगी सीट

क्लोन चल जाने से एक साथ 800 से 900 यात्रियों को सीट मिल सकेगी। यूं कह लें कि इतनी सीटें बढ़ जाएंगी। सीट न पाने वाले यात्री आसानी से मुम्बई से आ-जा सकेंगे।

अभी गोरखपुर से मुम्बई के लिए चल रही हैं छह ट्रेन

कुशीनगर एक्सप्रेस
एलटीटी स्पेशल
गोदान स्पेशल
दादर स्पेशल
पनवेल स्पेशल
बांद्रा टर्मिनल

ऑफ सीजन में भी 25 से 100 नम्बर तक वेटिंग

आमतौर पर छठ बीत जाने के बाद से होली के एक सप्ताह पहले तक यात्रा के लिहाज से ऑफ सीजन रहता है। अर्थात् ट्रेनों में कोई खास भीड़ नहीं होती है। आमतौपर पर यात्रियों को सीट मिल जाती है। लेकिन अनारक्षित कोच न लगने से अभी भी भीड़ चल रही है। मुम्बई जाने वाली लगभग सभी ट्रेनों में अलग-अलग श्रेणियों में 20 से लेकर 100 वेटिंग चल रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here