vastu shastra: घर में लगाएं तुलसी का पौधा, प्राप्त होगी मां लक्ष्मी की कृपा

0
250
Vastu shastra

नई दिल्ली/पूजा शर्मा। वास्तु शास्त्र (vastu shastra) कहता है कि घर में पेड़-पौधे सही से नहीं लगाए गए होते हैं, तो गृहस्वामी सहित परिवार के अन्य सदस्यों को भी शारीरिक, आर्थिक और मानसिक परेशानियों का सामना करना पड़ता है. घर में हरियाली रखने से जीवन भी हरा भरा रहता है, लेकिन घर में कौन सा पौधा सही होता है ये चयन हम नहीं कर पाते है.

ये भी पढ़ेंVastu shastra: ऐसा रखें घर की दीवारों और पर्दों के रंग, घर में रहेगी सुख-शांति

बता दें कि वास्तुशास्त्र (vastu shastra) के प्रसिद्ध ग्रंथ वास्तुराजवल्लभ के अनुसार तुलसी, केला, चंपा केतकी, चमेली आदि शुभ पेड़-पौधे हैं. तो आइए जानते हैं कि वास्तु के नियम अनुसार बागवानी कैसे करें और कौन-से पेड़-पौधे लगाएं जिससे कि घर में खुशहाली आए.

ये भी पढ़ें Vastu shastra: घर के अदंर शाम के समय भूलकर भी न करें ये 5 काम

तुलसी का पौधा

मान्यता है कि केले के पेड़ के पास यदि तुलसी का पौधा लगाया जाए तो शुभ फल प्राप्त होते है और भगवान विष्णु के साथ-साथ देवी लक्ष्मी की भी कृपा बनी रहती है.

नारियल का पेड़

अशोक और नारियल पेड़ बहुत शुभ माने गए हैं. अपने नाम के अनुसार अशोक प्रसन्नता देने वाला और शोक को दूर करने वाला वृक्ष है. मान्यता है कि यह पेड़ घर के सदस्यों के बीच प्रेम और सौहार्द्र बढ़ाता है.

ये भी पढ़ें Vastu shastra: इन 5 गलतियों की वजह से घर में हो सकती है अर्थिक तंगी, रखें ध्यान

बांस का पौधा

फेंगुशुई यानी चीनी वास्तुशास्त्र (vastu shastra) की प्रचलित मान्यता के अनुसार घर के आसपास बांस का पौधा या घर के अंदर उसका बोन्साई रुप लगाने से समृद्धि और तरक्की होती है. ऐसा माना जाता है कि इससे घर की नकारात्मक उर्जा भी समाप्त होती है.

भारतीय वास्तुशास्त्र के अनुसार, कांटेदार पेड़-पौधे का घर के मुख्य-द्वार और घर के आसपास होना शुभ नहीं माना गया है. कहते हैं, इससे शत्रु भय बढ़ता है और जीवन में कुछ-न-कुछ कष्ट बना ही रहता है. इसलिए घर में कभी कांटेदार पौधे नहीं लगाने चाहिए.

ये भी पढ़ें Vastu shastra: अनहोनी होने से पहले मिलते हैं ये संकेत, हो जाए सावधान

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here