Vastu shastra: इन 5 गलतियों की वजह से घर में हो सकती है अर्थिक तंगी, रखें ध्यान

0
216

नई दिल्ली/पूजा शर्मा। अपने घरों को खुबसुरत दिखाने के चक्कर में हम सब कुछ ऐसे काम कर रहे होते है जो घर में नकारात्मक ऊर्जा को प्रवेश देते हैं. जी हां दुनिया में नकारात्मक और सकारात्मक ऊर्जा दोनो होती है, जो हमारे जीवन को प्रभावित करती है. आप भले ही शुभ और अशुभ में विश्वास न रखते हो लेकिन, इस बात को हमे मानना ही पड़ेगा कि हमारे गलत फैसले हमारी परेशानियों का सबब बनता है. ऐसे में नकारात्मक ऊर्जा को नियंत्रित करके सकारात्मकता फैलाने के लिए वास्तुशास्त्र में कुछ उपाय बताए गए हैं, जिन्हें अपनाकर आपके घर में सुख-शांति रहने के साथ आर्थिक परेशानी नहीं होगी. आइए, जानते हैं वो 5 गलतियां, जिसकी वजह से घर में आर्थिक हानि होने के साथ घर की सुख-शांति भी भंग हो जाती है.

ये भी पढ़ें Vastu shastra: घर के मंदिर में न रखें एक भगवान की दो तस्वीरें, हो सकता है बड़ा नुकसान

किचन में न रखें दवाई

वास्तु शास्त्र के अनुसार हमे इस बात का भी ध्यान रखना चहिए कि जल्दबाजी में किचन में दवाई रखकर न भूले, क्योंकि वास्तु के हिसाब से यह आदत बिल्कुल भी अच्छी नहीं है. ऐसा करने से हमे बचना चहिए.

दक्षिण दिशा में न रखें कोई मूर्ति

घर की शांति को बनाएं रखने के लिए हम भगवान का सहारा लेते हैं. लेकिन घर के मंदिर में भगवान की मुर्ति ही गलत दिशा में रखी होगी तो भगवान की कृपा घर पर नहीं पड़ती. इसलिए ध्यान रखें कि भगवान या कोई दूसरी मूर्ति दक्षिण दिशा में नहीं रखनी चाहिए. ऐसा करने से आय कम होती है और खर्चों में बढ़ोत्तरी होती है.

ये भी पढ़ें Vastu shastra: सावन में ये काम करने से चमकेगा किस्मत का सितारा, भगवान शिव का होगा वास

बाथरुम और टॉयलेट के दरवाजे रखें बंद

घर की सुख-शांति को बनाएं रखने के लिए बाथरुम और टॉयलेट के दरवाजें हमेशा बंद करके रखें. साथ ही वास्तु के नियम के अनुसार ऐसा भी कहा जाता है कि इनके दरवाजे बंद करते समय ज्यादा आवाज भी नहीं करनी चाहिए.

घर में न लगाएं कांटेदार पौधे

वास्तु के नियम के अनुसार आपको घर में कांटेदार पौधे लगाने से बचना चाहिए. कांटेदार पौधो को लगाने से जीवन में सुख-शांति भंग होती है. इसकी जगह घर में खुशबुदार और सुंदर पौधे लगाने चहिए.

ये भी पढ़ें Vastu shastra : घर में रखें इन चीजों का ध्यान, नहीं पडे़गा सेहत पर कोई असर

कीमती सामान के पास न रखें झाडू

जिस कमरे में आपने कीमती सामान रखा है, वहां झाडू रखने से परहेज करें. वहीं, झाडू को कूड़े के पास न रखते हुए झाडू के लिए भी सही जगह निर्धारित करनी चाहिए. ऐसा करने से भी घर में सुख-शांति बनी रहती है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here