vastu shastra : भूलकर भी सोते समय ये चीजें न रखें सिरहाने, जीवन पर पड़ता है असर

0
113

नई दिल्ली/पूजा शर्मा। शास्त्रों और वास्तु (vastu shastra) में हर चीज के नियम बताए गए हैं. वास्तु (vastu shastra) के अनुसार सोते समय हमे अपने सिरहाने कई वस्तुएं रखकर नहीं सोना चाहिए. सोते समय सबसे आवश्यक होता है कि हमारी नींद खराब न हो क्योंकि अगर सोते समय हमारी नींद में बाधा पड़ती है तो ये हमारे स्वास्थ के लिए भी अच्छा नहीं रहता हैं. हम आपको बताते हैं कि सोते समय किन चीजों को दूर रख कर सोना जरुरी है.

इलैक्ट्रॉनिक उपकरण

आमतौर पर लोगों की आदत होती है कि सोते समय वो फोन चलाकर उसे अपने सिरहाने पर ही रखकर सो जाते हैं. कई बार इलैक्ट्रॉनिक उपकरण भी हमारे सोने के स्थान पर ही रखे होते हैं जैसे घड़ी, लैपटॉप, वीडियो गेम आदि. वास्तु (vastu shastra) के अनुसार इन चीजों को सिरहाने रखकर नहीं सोना चाहिए. इसके पीछे वैज्ञानिक तर्क यह है कि उपकरणों निकलने वाली किरणें हमारे स्वास्थ के लिए बहुत नुकसान दायक होती हैं. साथ ही इनसे निकलने वाली आवाज से हमारी नींद में बाधा पड़ती है. जिससे मानसिक तनाव हो सकता है.

पर्स

दिन भर की थकान से हमें याद नहीं रहता कि हमे सोते समय कुछ विशेष बातों का ध्यान रखना जरुरी होता है. रात को सोते समय हमे अपने सिरहाने पर्स रखकर कभी नहीं सोना चाहिए. सोने से पहले हमें यह जरुर देख लेना चाहिए कि हमारा पर्स सही जगह रखा हो. ज्योतिष (vastu shastra) कहता है कि धन रखने की सही जगह हमेशा तिजोरी या अलमारी में होती है. सिरहाने पर्स रखने से धन खर्च बढ़ता है.

अखबार

कुछ लोगों की आदत होती है कि सोते समय वे कोई अखबार या मैग्जीन पढ़कर सोते हैं और सोते समय हम उसे ऐसे ही सिरहाने रखकर सो जाते हैं. लेकिन वास्तु के अनुसार सिरहाने के पास या तकिये के नीचे कभी भी ये वस्तुएं नहीं रखनी चाहिए ये हमारे जीवन पर प्रभाव डालता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here