vastu shastra : इन उपायों को करने से घर में बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपा

0
270
vaastu shastra

नई दिल्ली/पूजा शर्मा। वास्तु (vastu shastra) के अनुसार कई ऐसे उपचार बताए गए हैं जिनके करने से आपको कभी भी जीवन में धन की कमी का सामना नहीं करना पड़ेगा. जीवन में आई आर्थिक स्थिति को वास्तु (vastu shastra) के उपचार से ठीक किया जा सकता है. वास्तु (vastu shastra) के अनुसार इन उपायों को करने से आप पर मां लक्ष्मी की कृपा होगी और आर्थिक तंगी दूर हो जाएगी. आइए जानते हैं आर्थिक समस्या को दूर करने के लिए वास्तु के आसान उपाय.

हम सभी के घरो में मां लक्ष्मी जिस स्थान से प्रवेश करती है, वो घर का मुख्य द्वार होता है. मां लक्ष्मी घर के अंदर अपने साथ सकारात्मक और नकारात्मक ऊर्जा भी लाती है. इसी तरह से धन वृद्धि में भी दरवाजे का बहुत महत्व होता है. इसलिए सुबह उठकर दरवाजा खोलते समय सबसे पहले मां लक्ष्मी का स्मरण करें और उसके बाद दरवाजा खोलें. वास्तु (vastu shastra) के अनुसार घर के दरवाजे को काला रंग छोड़कर अन्य किसी भी गहरे रंग से रंगवाना चाहिए. चाहे तो अपने घर के दरवाजे को लाल या मैरुन रंग में रंगवा सकते हैं। ये रंग शुभ माने जाते हैं. ऐसा करने से घर में आर्थिक संपन्नता बनी रहती है.

अगर आपके घर का दरवाजा लाल या मैरुन रंग का नहीं है तो आप इन रंगो से अपने घर के दरवाजे पर डिजाइन बनवा सकते हैं। सुबह दरवाजा खोलते समय डिजाइन की तरफ देखकर माता लक्ष्मी का ध्यान करें. इससे भी मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और घर में पैसों की तंगी नहीं रहती है.

जीवन में मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए दरवाजे पर शुभ-लाभ,स्वास्तिक, ॐ आदि चिन्हों का प्रयोग करना चाहिए. इन चिन्हों को अति शुभ माना जाता हैं. घर के दरवाजे पर गणेश जी की प्रतीमा लगाने से भी घर में माता लक्ष्मी प्रवेश करती है. सुबह को दरवाजा खोलते समय इन चिन्हों को प्रणाम करें और माता लक्ष्मी का स्मरण करें. रोजाना ऐसा करने से घर में सुख-समृद्धि आती है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here