उत्तराखंड का दूसरा स्पोर्ट्स कॉलेज होगा पिथरोगढ़ में, लेकिन अभी तक नहीं हो पाया काम

0
184
pratibimb news
pratibimb news

नई दिल्ली/दीक्षा शर्मा। साल 2014 में कहा गया था कि उत्तराखंड के युवा खिलाडि़यों को जल्द ही उत्तराखंड का दूसरा स्पो‌र्ट्स कॉलेज मिल जाएगा. पिथौरागढ़ में तैयार हो रहे इस कॉलेज की खास बात यह है कि अब सीमांतवर्ती जिलों के युवा खिलाडि़यों को प्रशिक्षण लेने के लिए देहरादून नहीं आना पड़ेगा.

ये भी पढ़ें कृषि बिलों पर छिड़ा विवाद, मायावती ने केंद्र पर हमला कर कह दी बड़ी बात

सैकड़ों किलोमीटर की दूरी नापकर पिथौरागढ़, चमोली, अल्मोड़ा, बागेश्वर आदि जिलों के खिलाड़ी देहरादून के स्पो‌र्ट्स कॉलेज में एडमिशन लेने आते हैं. पिथौरागढ़ जिले में जल्द ही कॉलेज की शुरुआत होने की उम्मीद जताई जा रही थी. लेकिन पिछले 6 सालों से अभी तक निर्माण कार्य पूरा नहीं हो पाया है.

ये भी पढ़ें नेपाल ने उत्तराखंड के पिथौरागढ़ जिले पर जताया अपना दावा, स्कूल की किताबों में जारी किया नया मैप

कहा जा रहा है कि कॉलेज में ही खिलाड़ी को गेम की ट्रेनिंग, एजुकेशन और छात्रावास की सुविधा मिलेगी. इसके अलावा इस स्पो‌र्ट्स कॉलेज में क्लास 9 से खिलाडि़यों को एडमिशन मिलेगा.

ये भी पढ़ें कौन से हैं वो बिल जिस पर किसान कर रहें हैं विरोध, यहां जानिए पूरी डिटेल

दरअसल, वड्डा के लेलू में 2014 से अभी तक स्पोर्ट्स कॉलेज का निर्माण कार्य पूरा नहीं हो पाया है. शासन द्वारा समय से बजट नहीं मिलना इसका कारण बताया गया था. इसलिए स्पोर्ट्स कॉलेज का निर्माण कार्य बेहद सुस्त गति से चल रहा है. इसके अलावा कार्यदायी संस्था को 2017 तक निर्माण कार्य पूरा करना था लेकिन समय से बजट नहीं मिलने के कारण आज तक निर्माण कार्य पूरा नहीं हो पाया है.

दरअसल, वड्डा लेलू में स्पोर्ट्स कॉलेज को वर्ष 2014 में ही प्रशासन से मंजूरी मिल गई थी. इसके लिए 19 करोड़ 50 लाख रुपये का बजट प्रस्तावित किया गया था. कहा जा रहा है कि अभी तक शासन से स्पोर्ट्स कॉलेज के निर्माण के लिए 14 करोड़ रुपये मिल चुके हैं. लेकिन बजट सही समय पर ना मिलने के कारण कार्यदायी संस्था यूपी निर्माण निगम अभी तक सिर्फ 55 फीसदी काम ही पूरा कर पाई है. अभी कार्यदायी संस्था को 45 प्रतिशत काम पूरा करना है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here