उत्तरप्रदेश: अब यातायात नियमों का उल्लंघन करने पर कटेगा दोगुना चालान

0
316
pratibimb news

नई दिल्ली/आर्ची तिवारी। गुरुवार को योगी सरकार ने नियमों का उल्लंघन करने पर दुगना चालान काटने का अधिसूचना जारी कर दी हैं। अब से प्रदेश में यातायात नियमों का उल्लंघन करने पर निर्धारित चालानों से दुगना चालान काटा जाएगा। अब प्रदेश में दोपहिया वाहनों में बिना हेलमेट के और चौपहिया गाड़ियों में बिना सीट बेल्ट के मिलते ही दुगना चालान काटा जाएगा। वही मोबाइल पर बात करते समय गाड़ी चलाने से अब सीधा 10 हजार रुपए वसूले जाएंगे।

ये भी पढ़ें नासा ने लॉन्च किया मार्स मिशन, मार्च में जीवन ढूंढने के लिए निकले अमेरिका के रोवर

प्रमुख सचिव परिवहन राजेश कुमार सिंह की ओर से जारी अधिसूचना के अनुसार गलत पार्किंग पर पहली बार 500 रुपये व दूसरी बार में 1500 रुपये जुर्माना देना होगा। अभी तक पार्किंग नियमों का पालन न करने पर पहली बार में 500 रुपये व दूसरी बार एक हजार रुपये ही जुर्माना लगता था। फायर ब्रिगेड या एंबुलेंस को रास्ता न देने पर अब 10 हजार रुपये का जुर्माना भुगतना होगा।

ये भी पढ़ें स्वास्थ मंत्रालय ने “हर्ड इम्यूनिटी” की अटकलों को किया खारिज

नए यातायात नियमों के अनुसार अधिकारी की बात नहीं मानने और उसके काम में बाधा डालने पर पहले एक हजार रुपये जुर्माना देना पड़ता था अब इसे बढ़ाकर दो हजार रुपये कर दिया गया है। ड्राइविंग लाइसेस में गलत तथ्य पर पहले 2500 जुर्माना लगता था इसे बढ़ाकर अब 10 हजार रुपये कर दिया गया है।

ये भी पढ़ें अगस्त में होने वाली काउंसिल ऑफ इंडिया की परीक्षा हुई स्थगित

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here