इन चीजों का करें सेवन, नहीं होगा कोरोना वायरस

0
290

नई दिल्ली/आशीष भट्ट। कोरोना वायरस (corona virus) पुरे विश्व में अपने पैर पसार चुका है, अभी तक इसकी दवाई नहीं बनी है, बचाव ही इसका एक मात्र उपाय हैं इसलिए विश्व के सारे देश तालाबंदी और सामाजिक दूरी की मदद से कोरोना को फैलने से रोक रहे हैं. कोरोना को लेकर एक बात साफ हो चुकी है कि कोरोना उनके लिए ज्यादा घातक है जिनका इम्यूनिटी सिस्टम कमजोर है और उन लोगों के लिए भी ज्यादा घातक है जिनको कोई दूसरी बिमारी भी है.

ऐसे में कोरोना से बचने के लिए सामाजिक दूरी के साथ साथ अपनी इम्यूनिटी सिस्टम भी मजबूत बनाना होगा. केंद्रीय आयुष मंत्रालय (Ministry of AYUSH) समय समय पर रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए सुझाव देते रहता है. आयुष मंत्रालय के सलाहकार डॉ. मनोज नेसारी (Dr.Manoj Nesari) ने एक कार्यक्रम में कोरोना वायरस संक्रमण से बचने के कई उपाय बताएं हैं. डॉ. मनोज नेसारी का कहना है कि इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए दिनचर्या का सही होना बेहद जरूरी है, और खान पान का भी विशेष ध्यान रखना जरूरी है.

डॉ. मनोज नेसारी आगे कहते हैं कि कोविड19 के 39 फीसदी मरीज ठीक हो चुके हैं, और यह सिर्फ मजबूत इम्यूनिटी के कारण संभव हो पाया है.

ऐसे बढ़ाए इम्यूनिटी

डॉ. नेसारी ने बताया कि रोग प्रतिरोधक क्षमता किसी निश्चित पदार्थ से नहीं बढ़ती बल्कि इसके लिए समय से संतुलित भोजन करना बेहद जरूरी है, रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए आप जो भी खाएं ताजा खाएं, इसके लिए खुद को स्वस्थ रखना काफी जरूरी है.

आरामदायक नींद

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए अच्छी नींद भी बेहद जरूरी है, अच्छी नींद लेने से आपको मानसिक आराम मिलेगा. अच्छी नींद के लिए कम से कम 6 से 7 घंटे सोना जरूरी है.

इन चीजों का करें सेवन

  • डॉ. नेसारी ने कहा कि गुनगुने पानी का सेवन करें, फ्रिज के पानी का सेवन न करें.
  • आंवला, गिलोय, और अश्वगंधा का सेवन करने से काफी लाभ हो सकता है.
  • सुबह शाम गुनगुने पानी से गरारा करना भी लाभदायक हो सकता है.
  • हल्दी वाला दूध, च्यवनप्राश को सेवन करें यह काफी लाभकारी है.
  • लौंग, तुलसी, दालचीनी और अदरक खाने से काफी हद कर फायदा हो सकता है.
  • गर्म पानी में शहद मिलाकर पीने से भी फायदा मिल सकता हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here