कोरोना काल में हल्दी का करें ज्यादा इस्तेमाल, ऐसा करने से कोरोना वायरस होगा खत्म

0
324
Health Pratibimb News

नई दिल्ली/पूजा शर्मा। देशभर में कोरोना वायरस के बढ़ते आंकड़ो ने सभी को परेशान किया हुआ है. ऐसे में कोरोना से बचाव के लिए खान पान पर ध्यान देना बहुत जरुरी हो गया है. हल्दी में मौजूद गुणों के बारे में लोग पहले से ही बखूबी जानते हैं. लेकिन कोरोना काल में शोध में नई बात सामने आई है. शोधकर्ताओं को यह पता चला है कि इस मसाले में उपलब्ध तत्व कुछ तरह के वायरस से बचाने में मदद करते हैं. जर्नल ऑफ जनरल वायरोलॉजी में छपी के एक स्टडी के अनुसार, हल्दी में मौजूद इस तत्व को Curcumin के नाम से जाना जाता है. यह तत्व TGEV नमक वायरस से सुरक्षा करता है. इसे अधिक मात्रा में लेने से यह वायरस के कारणों को भी खत्म कर सकता है.

ये भी पढ़ें अगर आपमें भी हैं ये लक्षण तो हो जाइए सावधान, हो सकते हैं इस बिमारी का शिकार

TGEV के इन्फेक्शन से सूअर के बच्चों में ट्रांसमिसिबल गैस्ट्रोएन्टेरिटिस नाम की बीमारी होती है। इस बीमारी से दस्त, गंभीर डिहाइड्रेशन और मौत हो सकती है. TGEV बहुत तेजी से फैलने वाली बीमारी है और यह दो हफ्ते से कम के सूअर के बच्चों में पाई जाती है. इससे वैश्विक स्वाइन उद्योग में बड़ा खतरा हो सकता है.

ये भी पढ़ें मानसून के दौरान इन 5 चीज़ों को जरूर करें अपनी डाइट में शामिल, बीमारियों से रहेंगे दूर

आपको बता दें कि ऐसा पाया गया है, कि करक्यूमिन, डेंगू वायरस, हेपेटाइटिस बी और जीका वायरस सहित कुछ प्रकार के वायरस को बाधित कर सकता है. साथ ही करक्यूमिन के एंटीट्यूमर, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल प्रभावी हैं. हल्दी के इस तत्व पर रिसर्चर्स की खोज जारी है. आगे की स्टडी में यह देखा जाएगा कि करक्यूमिन किस प्रकार से TGEV यानी एक तरह के कोरोना वायरस से लड़ता है? इसमें करक्यूमिन के प्रभाव और एंटी-वायरल कैसे काम करता है, के बारे में पता चलेगा.

ये भी पढ़ें इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत करने के लिए ये चीजें काफ़ी हैं, आज से शुरू करें सेवन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here