कल आएगा यूपी बोर्ड (U.P Board) का रिजल्ट, ऐसे करें चेक

0
196
exam pratibimb news
exam pratibimb news

नई दिल्ली/आर्ची तिवारी। कल यूपी बोर्ड (U.P Board) 10वीं और 12वीं का रिजल्ट घोषित करेगा. बोर्ड कार्यालय 27 जून की दोपहर के 12.30 पर परिणाम घोषित करने की तैयारियों में जुटा हुआ है. वहीं सभी परीक्षार्थी उत्तरप्रदेश बोर्ड (U.P Board) की ऑफिसियल वेबसाइट upresult.nic.com पर अपना रिजल्ट देख सकते हैं और डाउनलोड भी कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें उत्तराखंड में लगातार बढ़ रहा कोरोना, एक्टिव मरीजों की संख्या 880

वैसे तो यूपी बोर्ड(U.P Board) का रिजल्ट मार्च या अप्रैल महीने तक निकल जाता है पर कोरोना वाइरस की वजह से काॅपी चैकिंग में काफी देर हुई, जिसके कारण हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के परिणाम जून महीने के अंत में घोषित हो रहे हैं.

आपको बता दें कि इस साल इंटरमीडिएट की परीक्षा में लगभग 5611067 परीक्षार्थी पंजीकृत हुए जिनमें से 480591 बच्चों ने परीक्षा में भाग नहीं लिया. वहीं हाईस्कूल की परीक्षा के पंजीकरण में लगभग 3024632 परीक्षार्थियों का नाम दर्ज हुआ पर 279656 बच्चे परीक्षा देने ही नहीं आये. तो कुल 5130481 परीक्षार्थी ही इंटरमीडिएट और हाईस्कूल की परीक्षा में शामिल हुए थे.

ये भी पढ़ें भारतीय रेलवे का बड़ा फैसला, नियमित ट्रेने 12 अगस्त तक नहीं चलेंगी

बोर्ड कार्यालय से यह भी खबर मिली है कि इस बार सभी छात्रों और छात्राओं को ऑनलाइन ही प्रमाण पत्र और अंक पत्र प्राप्त होंगे. सभी स्कूल कोरोना वाइरस के चलते बंद हैं जिससे बच्चों का अपना रिजल्ट ले पाना मुश्किल है इसलिए यूपी बोर्ड (U.P Board) ने सभी स्कूलों को ऑनलाइन प्रमाण पत्र देने का फैसला किया है जिससे इस कोरोना महामारी के बीच छात्रों को परेशानी न उठानी पड़े.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here