मोटापे से परेशान हैं, इन चीजों का करें सेवन होगा जल्दी फायदा

0
284

नई दिल्ली/आशीष भट्ट। मोटापे से अक्सर लोग बहुत ज्यादा परेशान रहते हैं मोटापा अपने साथ बहुत सारी बीमारियों को लेकर आता हैं, मोटापा बढ़ने से स्वास्थ्य से स्वास्थ संबंधित दिक्कतें भी बढ़ने लगती हैं, गलत खानपान मोटापा बढ़ने का कारण हो सकता है आज हम आपको बताएंगे कि किन चीजों को आप अपनी डाइट में शामिल करें ताकि आपका वजन भी कम हो सके और आपका मोटापा भी कम हो सके.

जोड़ों के दर्द से हैं परेशान, तो बस इन दो अचूक उपाय को करने से मिल सकता है आराम

नींबू और शहद

नींबू और शहद एक औषधि के रूप में कार्य करती है, सुबह सुबह आप रोज गर्म पानी के साथ नींबू और एक चम्मच शहद मिलाकर सेवन करें तो आपका मोटापा कम हो सकता है, इससे चर्बी को कम किया जा सकता है लेकिन ध्यान रहे नींबू और शहद को सीमित मात्रा में ही लें.

आडू

आडू मोटापा घटाने में बहुत ज्यादा कारगर है आडू का सेवन करने से मोटापा कम किया जा सकता है, बहुत से लोग वजन कम करने के लिए भी डाइटिंग का सहारा लेते हैं लेकिन अगर ऐसे में अगर आप आडू का सेवन करें तो आप अपना वजन घटा सकते हैं एक आडू में 80 कैलोरी होती हैं और इसमें काफी मात्रा में फाइबर भी पाया जाता है जो पेट के लिए फायदेमंद होता है.

एरोबिक्स करने से मिलते हैं कई फायदे, हार्ट होता है मजबूत

मोटापे से परेशान हैं

टमाटर

टमाटर स्वाद के साथ सेहत के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है, टमाटर में ऐसे गुण होते हैं जो कैंसर तक की बीमारी को ठीक कर सकते हैं, ऐसे में टमाटर मोटापा घटाने के लिए कारगार उपाय साबित हो सकता है टमाटर में फाइबर काफी मात्रा में पाई जाती है टमाटर का सेवन करने से शरीर में खून की मात्रा को भी बढ़ाया जा सकता है यह वजन घटाने में लाभदायक है.

ये 3 ब्यूटी टिप्स बना देंगी आपको खुबसुरत और जवां, आज ही अपनाएं

खीरा

खीरा एक अच्छा सलाद माना जाता है, खीरे से पानी की मात्रा शरीर में बनी रहती है गर्मियों के मौसम में खीरा सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है आप खीरे को खाकर भी मोटापा कम कर सकते हैं खीरे को आप सलाद के तौर पर भी खा सकते हैं या फिर आप खीरे का रायता बनाकर भी उसका उपयोग कर सकते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here