भारत में कोरोना वैक्सीन का ट्रायल तीसरे चरण में पहुंचा, क्या अब देश में जल्द बन जाएगी वैक्सीन, पढ़ें पूरी खबर

0
405

नई दिल्ली/आशीष भट्ट। भारत में कोरोना की स्थिति काफी भयावह है लगातार कोरोना के हजारों केस सामने आ रहे हैं ऐसे में कोरोना के बढ़ते संक्रमण के बीच भारत में वैक्सीन को लेकर बड़ी खबर सामने आई है, भारत में एक कोरोना वैक्सीन ह्यूमन ट्रायल के अंतिम चरण में पहुंच गई है, इसमें सफलता मिलने के कुछ समय बाद वैक्सीन आम लोगों के लिए उपलब्ध कराई जाएगी, दरअसल, मंगलवार को स्वास्थ्य मंत्रालय और नीति आयोग ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया था कि भारत में कोरोना की तीन वैक्सीन विकसित की जा रही हैं. इनमें से एक वैक्सीन का तीसरे चरण का ट्रायल आज या कल से शुरू हो जाएगा. बता दें कि पीएम नरेंद्र मोदी ने भी बीते 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस के मौके पर अपने संबोधन में कोरोना के तीनों वैक्सीन की अच्छी प्रगति के बारे में जानकारी दी थी.

इस प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान नीति आयोग के सदस्य डॉ. वीके पॉल ने बताया कि, प्रधानमंत्री ने स्वतंत्रता दिवस पर देशवासियों को आश्वासन दिया था, पीएम कह चुके हैं कि भारत में तीन वैक्सीन बनाई जा रही हैं और इसके ट्रायल के विभिन्न स्तरों में हैं. इनमें से एक आज या कल में ट्रायल के तीसरे चरण में शामिल हो जाएगी. एक वैक्सीन पहले और एक वैक्सीन दूसरे चरण में है. यह भारतवासियों के लिए वाकई खुशखबरी है कि वैक्सीन की रेस में भारत भी उन गिने-चुने देशों में शामिल होने जा रहा है, जिनकी वैक्सीन तीसरे फेज के ट्रायल में पहुंच चुकी हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की प्रेस कॉन्फ्रेंस में नीति आयोग के सदस्य डॉ. वीके पॉल ने कहा था कि तीनों वैक्सीन सही तरीके से विकसित की जा रही हैं. कोरोना वैक्सीन की आपूर्ति के लिए पूरा खाका तैयार किया जा चुका है. वैक्सीन के प्रकारों को देखकर आगे की योजना बनाई जाएगी.

जानकारी के मुताबिक किसी वैक्सीन की दो खुराक लेनी हो तो उसके अनुसार योजना तैयार होगी, वैक्सीन का अभियान देश का अभियान है, वैक्सीन कब तक बनकर तैयार हो जाएगी? इसको लेकर अभी कोई पुख्ती जानकारी नहीं है लेकिन डॉ. पॉल ने कहा कि फेज 3 में अधिक समय लगता है. वैक्सीन कब तक आ जाएगी, इसपर कहना सही नहीं होगा. उन्होंने कहा बताया कि, “जो वैक्सीन पहले और दूसरे चरण में है, उनके परिणाम एक-दो सप्ताह में सामने आएंगे और जो वैक्सीन तीसरे चरण तक पहुंच गई है, उसका परिणाम आने में अधिक समय लगेगा” विशेषज्ञों की मानें तो तीसरे चरण के ट्रायल का परिणाम सामने आने के बाद वैक्सीन उपलब्ध होने में थोड़ा समय और लग सकता है. हालांकि इतना तय माना जा रहा है कि कुछ ही महीनों में देशवासियों के लिए कोरोना की वैक्सीन उपलब्ध होगी.

गौरतलब है कि स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के मुताबिक, भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के 64,531 नए मामले सामने आए और 1092 मौतें हुईं, देश में अब कोरोना पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 27,67,274 है, जिसमें 6,76,514 सक्रिय मामले, 20,37,871 डिस्चार्ज मामले और 52,889 मौतें शामिल हैं. देश में कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे हैं, हर दिन हजारों नए मामले सामने आ रहे हैं. पिछले 24 घंटों में कोरोना के देशभर से 64,531 नए मामले और 1092 मौतें हुईं हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here