आज प्रधानमंत्री ने “आत्मनिर्भर उत्तरप्रदेश रोजगार अभियान” का शुभारंभ किया

0
259
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो)
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो)

नई दिल्ली/आर्ची तिवारी। आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए ” आत्मनिर्भर उत्तरप्रदेश रोजगार अभियान” का शुभारंभ किया। यह अभियान 31 जिलों में संचालित होगा। इस अभियान के शुभारंभ के अवसर पर उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अपने सरकारी आवास से ही वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए शामिल हुए। आपको बता दें कि यह अभियान गरीब कल्याण योजना के तहत शुरू किया गया है जिसमें 1 करोड़ से ज्यादा स्थानिय श्रमिकों को रोजगार देने का लक्ष्य निर्धारित है। इसमें राज्य सरकार ने की उद्योगों को और अन्य सभी संस्थानों को जोड़ा है और रोजगार का प्रबंध किया है।

नरेंद्र मोदी ने मुख्यमंत्री की सराहना की

इस अभियान से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को बहुत खुशी मिली। उनका कहना है कि “मुझे पूरा विश्वास है कि योगी आदित्‍यनाथ के नेतृत्व में, जिस तरह आपदा को अवसर में बदला गया है, जिस तरह वो जी-जान से जुटे हैं, देश के अन्य राज्यों को भी इस योजना से बहुत कुछ सीखने को मिलेगा, वो भी इससे प्रेरणा पाएंगे।” देश के प्रधानमंत्री ने इसके अलावा यह भी कहा कि “चाहे यूपी के डॉक्टर हों, पैरामेडिकल स्टाफ हो, सफाई कर्मचारी हों, पुलिसकर्मी हों, आशा, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता हो, बैंक और पोस्टऑफिस के साथी हों, परिवहन विभाग के साथी हों, श्रमिक साथी हों, हर किसी ने पूरी निष्ठा के साथ अपना योगदान दिया है।

उत्तर प्रदेश के प्रयास और उपलब्धियां इसलिए विराट हैं। इस उपलब्धि को यूपी के लोग खुद महसूस कर रहे हैं। लेकिन आप अगर आंकड़े जानेंगे तो और भी हैरान हो जाएंगे। जो मेहनत यूपी की सरकार ने की है, हम कह सकते हैं कि एक प्रकार से अब तक कम से कम 85 हजार लोगों का जीवन बचाने में वो कामयाब हुई है। आज अगर हम अपने नागरिकों का जीवन बचा पा रहे हैं, तो ये भी बहुत संतोष की बात है। ये सब उस स्थिति में हुआ जब देशभर से करीब 30 लाख से अधिक श्रमिक साथी, कामगार साथी, यूपी में पिछले कुछ हफ्तों में अपने गांव लौटे थे।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here