इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत करने के लिए ये चीजें काफ़ी हैं, आज से शुरू करें सेवन

0
187

नई दिल्ली/दीक्षा शर्मा। इस समय पुरी दुनिया कोरोना वायरस महामारी से लड़ रही है. और वहीं ऐसे में लोग अपनी इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए तरह तरह के उपाय कर रहे हैं. कहते हैं कि इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत रहेगा, तो आप बीमारियों से दूर रहेंगे. आप रोजाना इन कुछ चीज़ों को अपनी डाइट में शामिल करें और स्वस्थ रहें.

ये भी पढ़ें जानिए रोजाना हल्दी पीने से कौन सी ऐसी बिमारियां है कभी नहीं होती

करें एक्सरसाइज

इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत करने के लिए सबसे पहले यही सलाह दी जाती है कि नियमित तौर पर रोजाना एक्सरसाइज करें. रोजाना 30 से 45 मिनट अपने शरीर को दें और एक्सरसाइज करें, इससे आपका स्टेमिना बढ़ेगा. खुद को स्वस्थ और फिट रखने के लिए हर रोज योग और व्यायाम करना बेहद जरूरी है. व्यायाम करने से हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है, जिससे आपको बीमारियों से लड़ने की शक्ति मिलती है.

खट्टे फलों का सेवन करें

खट्टे फलों में भरपूर मात्रा में विटामिन सी होता है, इसलिए आप संतरा , आंवला, नींबू और मौसमी जैसे फलों का रोजाना सेवन करें. यह फल हर मौसम में बीमारियों से लड़ने में मदद करते हैं. खट्टे फल हमारे शरीर को इस तरह प्रोटेक्ट करते हैं कि किसी भी तरह का वायरस बॉडी पर हमला नहीं कर सकता. आपको बता दें कि विटामिन सी इम्यून सिस्टम को मजबूत करती है, इसके अलावा बॉडी में अच्छे हमारे चेहरे को भी निखरती है.

ये भी पढ़ें सिर्फ़ प्रेग्नेंसी से ही नहीं, इन 5 कारणों से भी मिस हो सकते हैं पीरियड्स

भरपूर मात्रा में लें विटामिन ई

बीमारियों से लड़ने और इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए विटामिन ई बहुत फायदेमंद साबित हुआ है. अखरोट, बादाम और पालक के आलावा कई तरह के बीजों के माध्यम से बॉडी में विटामिन ई की पूर्ति की जा सकती है.

लहसून की कली

लहसून और प्याज हर मौसम और हर बीमारी में लाभदायक होते है. लहसून में एलिसिन नामक एक ऐसा तत्व पाया जाता है, जो शरीर के किसी भी प्रकार के इंफेक्शन से लड़ने की क्षमता रखता है. हर रोज खाने के दौरान लहसून की 1-2 कली का इस्तेमाल करें, इससे आपकी इम्यून सिस्टम स्ट्रॉन्ग होगा.

ये भी पढ़ें मानसून के मौसम में आपकी त्वचा के लिए फायदेमंद हैं ये चीज़

नॉनवेज

इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए नॉनवेज भी काफी फायदेमंद है. विटामिन बी 6 चिकन, फिश और अंडा के आलावा कई तरह के नॉनवेज आइटम्स में पाया जाता है. जो लोग नॉनवेज का सेवन नहीं करते, भ सोयाबीन, चना, आलू, दूध, पनीर जैसी चीज़ों से विटामिन बी 6 ले सकते हैं. इसके अलावा ठंडा पानी भी विटामिन बी 6 का अच्छा स्रोत माना जाता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here