हाइपरटेंशन के बुरे प्रभाव से बचे रहने के लिए ज़रूरी है लाइफस्टाइल में ये बदलाव

0
207

नई दिल्ली/दीक्षा शर्मा। हाइपरटेंशन(hipertension) का सीधा संबंध दिल से है. हाइपरटेंशन यानी हाई ब्लड प्रेशर, जोकि सामान्य रक्तचाप से बढ़ा हुआ रक्तचाप हुआ होता है. हाई ब्ल्ड प्रेशर (high blood pressure) एक बड़ी समस्या है क्योंकि इसके कारण हार्ट अटैक, स्ट्रोक और ब्रेन स्वैलिंग जैसे गंभीर समस्या हो सकती है. हाइपरटेंशन की चपेट में कोई भी आ सकता है, चाहे वो युवक हो या बड़े – बुजुर्ग. दरअसल, शरीर के सभी अंगों या कोशिकाओं तक साफ़ खून पहुंचने और फ़िर साफ़ खून का उपयोग अंगो या कोशिकाओं द्वारा करने के बाद ख़राब खून वापस किडनी और लंग्स में भेजने का काम दिल का ही होता है. हाइपटेंशन पर काबू पाना बहुत मुश्किल नहीं है. आप अगर अपनी लाइफस्टाइल में सुधार कर लें तो इसके बुरे प्रभाव से बचा का सकता है.

ये भी पढ़ें बेकिंग सोडा के 5 फ़ायदे, जान कर हैरान रह जाएंगे आप

खानपान पर ध्यान दें

हेल्दी डाइट(diet) का होना हमें कई समस्याओं से बचा सकता है. आहार लेना और स्वस्थ आहार लेने में बहुत फर्क है. हमें ध्यान देना चाहिए कि हमारे शरीर में स्वस्थ आहार जाए. हाइपरटेंशन से बचे रहने के लिए अपनी डाइट में वो सब खाएं जिसमें मैग्नीशियम की मात्रा ज्यादा हो. मसलन सभी तरह के सीड्स, काजू और हरी पत्तेदार सब्जियां. माना जाता है कि हाइपरटेंशन से बचाव का सबसे बड़ा रास्ता डायट से होकर गुजरता है.  यदि आप अपनी डायट में बदलाव कर लें तो हाई ब्लड प्रेशर से आधी जंग यूं ही जीत जाएंगे.

नियमित व्यायाम करें

बढ़ता हुआ वज़न भी हाइपरटेंशन का कारण हो सकता है. नियमित व्यायाम से वज़न और ब्लडप्रेशर कंट्रोल में रहता है. ब्रिस्क-वॉकिंग या अन्य एरोबिक एक्सरसाइज हार्ट के लिए अच्छे है. इससे हार्ट तेजी से धड़कता है और सामान्य से अधिक ऑक्सीजन का उपयोग करता है.

तनाव न लें

तनाव सभी बीमारियों की जड़ है. इसलिए हमें चिंता नहीं , चिंतन करना चाहिए. तनाव और चिंता मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य दोनों के लिए सही नहीं है. सुबह में हर दिन 10-15 मिनट मेडिटेशन(meditation) करने से तनाव काफ़ी कम होता है. तनाव के दौरान रक्त वाहिकाएं संकुचित हो जाती हैं जो हार्ट पर अतिरिक्त दबाव डालती हैं.

ये भी पढ़ें इन घरेलू उपचार से गायब हो जाएंगे डार्क सर्कल्स

धूम्रपान और शराब से रहे दूर

इन सभी नशीली परदर्थो के सेवन से खून का रासायनिक संतुलन बिगड़ जाता है. धूम्रपान और शराब दोनों ही स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है. बहुत अधिक शराब हाई बीपी के खतरे को बढ़ाता है और इससे वजन बढ़ता है. इसलिए ​यदि आपको हाइपरटेंशन(hipertension) की चिंता नहीं है तो भी वजन घटाने के लिए एल्कोहॉल से दूरी बनाना आपके लिए फायदे का सौदा है.

नमक से बनाए दूरी

हाई ब्लड प्रेशर वालों को नमक से दूर रहना चाहिए यह बात हर कोई जानता है. जितना आप नमक यानी सोडियम खाते हैं उतना ही ब्लड प्रेशर बढ़ता है. इसलिए नमक को थाली से दूर ही रखें या बहुत कम मात्रा में खाएं.

ये भी पढ़ें बिना किसी डाइट प्लान के वेट लॉस करना चाहते हों? तो अपनाएं ये 5 टिप्स

लाइफस्टाइल करें ठीक

आजकल हाई ब्लड प्रेशर के मामले में ख़राब लाइफस्टाइल(lifestyle) का रोल सबसे बड़ा होता है. अपना हर काम समय से करें. समय से सोना, समय से उठना, व्यायाम, फिजिकल एक्टिव ये सब शामिल है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here