ये 3 चीजें आपकी त्वचा को कर सकती हैं ख़राब, आज से ही बंद करें इस्तेमाल करना

0
234

नई दिल्ली/दीक्षा शर्मा। अपनी त्वचा को लेकर सभी लोग सचेत रहते हैं, चाहें पुरुष हो या महिलाएं, अक्सर महिलाएं खूबसूरत दिखने के लिए कई नुस्खे का भी उपयोग करती हैं. मार्केट और ब्यूटी प्रोडक्ट्स के साथ साथ कुछ बहुत सी चीजें हैं जो हमारी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती है.आपकी दमकती और खिलती हुई त्वचा के लिए आप क्या कुछ नहीं करते लेकिन बहुत सी चीजें नुकसान पहुंचती है.

देर रात तक जागना पड़ सकता है महंगा, इन 5 समस्‍याओं से घिर सकते हो आप

ज्यादा स्विमिंग करने से ही सकता है नुकसान

अक्सर गर्मियों का मौसम शुरू होते है लोग स्विमिंग का प्लान बनाते है. वैसे तो स्विमिंग करना आपके स्वास्थ्य और फिटनेस के लिए एक अच्छी एक्सर्साइज है, लेकिन स्विमिंग पूल के पानी में डाला हुआ क्लोरीन आपकी त्वचा का सबसे बड़ा दुश्मन माना जाता है. स्विमिंग के तुरंत बाद नहाने से भी यह आपकी त्वचा से दूर नहीं होता ये आपकी त्वचा के रोमछिद्रों तक पहुंचकर उनको बंद कर देता है. इसलिए ज्यादा स्विमिंग करना आपकी त्वचा के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है.

ना करें ज्यादा गर्म पानी से स्नान

शरीर को आराम और गरमाहट देने के लिए कुछ लोग नहाने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन क्या जानते हैं ज्यादा गर्म पानी से नहाने से आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचता है.
गर्म पानी आपकी त्वचा को ज्यादा ड्राई बनाने के साथ ही साथ आपकी त्वचा में शामिल प्राकृतिक मॉइश्चर को भी खत्म करने का काम करता है.

गर्मी में चेहरे पर लगाएं मुल्तानी मिट्टी, ताजगी का होगा अहसास, जानें विधि

नमक और चीनी का सेवन कम करें

ज्यादा मात्रा में नमक और चीनी तो हमारी त्वचा के साथ साथ स्वास्थ्य के लिए भी हानिकारक है. यदि आपके खाने में नमक की मात्रा ज्यादा हो जाए तो ये आपकी त्वचा में शामिल मॉइश्चर को सोख लेता है और इससे आपकी त्वचा रुखी हो जाती है. ठीक उसी प्रकार चीनी भी आपकी त्वचा के कोलाजन लेवल को असर करके आपकी त्वचा को सैगी बना देती है, जिससे आपकी त्वचा लटक जाती है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here