एरोबिक्स करने से मिलते हैं कई फायदे, हार्ट होता है मजबूत

0
209
Health pratibimb news

नई दिल्लीपूजा शर्मा। एरोबिक्स एक्सरसाइजेस काफी मजेदार होती है. अपने डेली रूटीन में एरोबिक्स को शामिल करके आप कई बीमारियों से खुद को दूर रख सकते है. एरोबिक्स महिलाओं को बेहद पसंद होता है. आप रोजाना एरोबिक्स एक्सरसाइजेस कर के खुद को फीट रख सकते है. आज हम आपको बताएंगे एरोबिक्स के बहुत से फायदे.

ये भी पढ़ें weight loss के लिए सबसे खास है आम, बस इस तरह करें अपनी डाइट प्लान में शामिल

हार्ट होता है मजबूत

यह तो हम सभी जानते हैं कि किसी भी तरह की एक्सरसाइज से हम लंबे वक्त तक फिट रह सकते हैं, लेकिन कुछ ऐसी खास तरह की एक्सरसाइज भी होती हैं जो आपको काफी फायदा पहुंचाने का काम करती है या यूं कह लें कि ये एक तरह से आपका इलाज करती हैं. ऐसा ही कुछ एरोबिक्स के साथ है. रेग्युलर तौर पर एरोबिक्स करने से आपका हार्ट मजबूत होता है और शरीर में ज्यादा से ज्यादा ब्लड पंप करता है.

ये भी पढ़ें क्या आपको भी आता है बेवजह गुस्सा तो आप हो सकते हैं इन चीजों के शिकार

ब्लड प्रेशर कम होता है

हार्ट से जुड़ी एक्सरसाइजेस हाई ब्लड प्रेशर के लक्षणों को मैनेज करने में मदद कर सकती हैं, क्योंकि एक्सरसाइज करने से आपको बीपी कम करने में मदद मिल सकती है. आप दवा के बिना ही अपना बीपी कम कर सकते हैं. इसके लिए आपको रोजाना एरोबिक्स करने की आदत डालनी चाहिए, आप चाहें तो एरोबिक्स की ऑनलाइन क्लासेस भी ले सकते हैं. आपको ऐसे कई ट्रेनर्स मिल जाएंगे जो आजकल ऑनलाइन क्लासेस दे रहे हैं.

ये भी पढ़ें मानसून के दौरान इन 5 चीज़ों को जरूर करें अपनी डाइट में शामिल, बीमारियों से रहेंगे दूर

अस्थमा में लाभदायक

रेग्युलर तौर पर एरोबिक्स करने से अस्थमा पीड़ित लोगों के लक्षण कम होते हैं. यह अस्थमा के अटैक की सीरियसनेस को कम करने में भी मदद करता है. हालांकि, अगर आपको अस्थमा है, तो एक नया एक्सरसाइज रूटीन अपनी लाइफस्टाइल में जोड़ने से पहले आपको अपने डॉक्टर से बात करके उनकी सलाह जरूर लेनी चाहिए.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here