सुबह खाली पेट करें इन चीजों का सेवन, कभी नहीं होंगे बिमार

0
323

नई दिल्ली/आशीष भट्ट। अनियमित खान पान हमारी सेहत को खराब करता है, इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताएंगे जिसे सुबह सुबह खाने से आपका शरीर एक दम फिट रहता है, अगर आप इन चीजों को सुबह खाली पेट सेवन करेंगे तो आपके शरीर को काफी फायदा पहुंचता है, इन चीजों की मदद से कई रोगों को शरीर से दूर रखा जा सकता है, तो आइए जानते हैं वो कौन सी चीजें हैं जिसे खाने से आपकी सेहत एक दम फिट रहती है.

पपीता

अगर आप पपीता खाते हैं तो आपको काफी फायदा होगा, पपीता सेहत के लिए काफी लाभदायक होता है, पपीता से पेट स्वस्थ बना रहता है, सुबह खाली पेट पपीता खाने से पेट की अच्छे से सफाई हो जाती है, पीपता खाने गैस की समस्या और कब्ज जैसी समस्या से निजात मिलता है.

गुनगुना पानी

Take these things empty stomach in the morning

रोज सुबह नियमित रूप से गुनगुना पानी पीने से कई सारी दिक्कतें दूर की जा सकती हैं, गुनगुना पानी सेहत के लिए उत्तम माना जाता है और गुनगुना पानी पीने से पेट पर अच्छा असर पड़ता है, सुबह उठकर गुनगुना पानी पीने से शरीर डिटॉक्स हो जाता है और कशरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थ शरीर से बाहर आ जाता हैं. अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं और शरीर को अंदर से साफ रखना चाहते हैं, तो रोज सुबह उठकर गुनगुना पानी पिये.

बादाम

Take these things empty stomach in the morning

बादम एक ड्राई फ्रूट है, जिसे खाने से दिमाग पर अच्छा असर पड़ता है, इसलिए रोज सुबह खाली पेट बादाम खाने की सलाह डॉक्टरों भी देते हैं, अगर आप रोज सुबह आप कम से कम 5 से 10 भीगे हुए बादामों को खाएंगे तो आपका दिमाग तेजी से काम करेगा और शरीर को ऊर्जा भी मिलेगी. हालांकि बादाम के छिलके को निकालकर ही खाने से ज्यादा लाभ मिलता है.

किशमिश

Take these things empty stomach in the morning

किशमिश को भी सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है और किशमिश खाने से भी शरीर को लाभ पहुंचते हैं, आयुर्वेद के मुताबिक जो लोग रोज सुबह खाली पेट भीगी हुई किशमिश खाते हैं, उन लोगों के शरीर में खून की कमी नहीं होती है. किशमिश के अंदर आयरन अच्छी मात्रा में पाया जाता है. किशमिश खून बढ़ाने का काम करता है. इसके अलावा सुबह खाली पेट भीगी किशमिश खाने से शरीर की ताकत बनी रहती है और शरीर आसानी से थकता नहीं है.

नींबू पानी

नींबू पानी को पीने से आपको अनगिनत लाभ मिलेंगे, नींबू पानी पीने से पेट सही से काम करता है और वजन को कम किया जा सकता है, रोज सुबह उठकर सबसे पहले एक गिलास नींबू पानी पीने से आपको अधिक फायदे हैं, आप चाहें तो इस पानी में शहद भी मिला सकते हैं, हालांकि शुगर के रोगी शहद को नींबू पानी में ना मिलाएं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here