गले की खराश है, शहद में मिलाकर करें इस चीज का सेवन, मिलेगा आराम

0
345

नई दिल्ली/पूजा शर्मा। एक तरफ दुनिया भर में कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं. तो वहीं दुसरी तरफ कोरोना सक्रंमितो में नए-नए लक्षण सामने आ रहे हैं. लेकिन कोरोना के एक मुख्य लक्षण की बात करें तो इसमें गले में खराश की समस्या शामिल है.

गले में खराश की समस्या के अलावा अगर अन्य कोई भी लक्षण महसूस हो, तो बिना देर किए आपको कोरोना वायरस की जांच करवानी चाहिए. ऐसे समय में आमतौर पर होने वाली गले की खराश से डरने की जरुरत नहीं है. सामान्य रूप से होने वाली गले में खराश की समस्या को बिना किसी दवा के भी आप ठीक कर सकते हैं

गले में खराश को ठीक करने के लिए मुख्य रूप से अदरक और शहद की जरूरत पड़ेगी. कोरनाकाल में इन दिनों लगभग सभी घरों में अदरक और शहद मौजूद है क्योंकि रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने की विशेषता रखने के कारण इसका सेवन लगभग सभी लोगों के द्वारा किया जा रहा है. इस घरेलू उपचार को तैयार करने लिए केवल 5 मिनट लगते है. आइए इसे बनाने की विधि जानते हैं।

lifestyle news

बनाने की विधि

एक अदरक का टुकड़ा लें और उसे पानी में अच्छी तरह धोकर छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें. इसके बाद अदरक के इन टुकड़ों को दो गिलास पानी में मिलाकर किसी बर्तन में उबलने के लिए रख दें.
इसे तब तक उबालें जब तक यह पानी एक गिलास न हो जाए.

अब पानी को छानकर एक गिलास में रखें और इसमें एक चम्मच शहद मिलाएं. अब आप इस पानी का घूंट-घूंट करके सेवन करें. इसका सेवन करने के साथ-साथ इससे गरारे भी कर सकते हैं. इससे गले को राहत मिलेगी और गले में खराश की समस्या जल्द से जल्द ठीक हो जाएगी. आप इस प्रक्रिया को दिन में दो बार अपना सकते हैं. ऐसा करने से आपको गले में खरास से जल्दी राहत मिल सकती है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here