Sonia Gandhi ने किया पीएम मोदी पर हमला, दे डाले ये अहम सुझाव

0
318

नई दिल्ली/पूजा शर्मा। लॉकडाउन (Lockdown) के चलते लोगों की परेशानी दिन ब दिन बढ़ती जा रही है. जिस बीच विपक्ष लगतार केंद्र पर निशाना साध रहा है. कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) ने लॉकडाउन के बीच गुरुवार को जनता और बीजेपी को लेकर एक वीडियो संदेश साझा किया है. इस वीडियो में उन्होंने कोरोना वायरस महामारी की वजह से देशभर में परेशानियों का सामना करने वाले सभी देशवासियों को संदेश दिया. साथ ही सोनिया गांधी ने देश के अलग अलग हिस्सों में फंसे प्रवासी मजदूरों को लेकर केंद्र सरकार पर भी कई सवाल दागे हैं. इतना ही नहीं उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी (PM Narendra Modi) को सुझाव देते हुए कहा कि खजाने का ताला खोलिए और जरूरतमंदों को राहत दीजिए.

ये भी पढ़ें CM YogiAdityanath का छात्रों को बड़ा तोहफा, Uttarpradesh में बनेंगी 3 नई यूनिवर्सिटी

सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) ने अपने वीडियो संदेश की शुरुआत में कहा ”पिछले 2 महीने से देश कोरोना की चुनौती और लॉकडाउन के चलते रोजी-रोटी, रोज़गार के गंभीर आर्थिक संकट से गुजर रहा है। देश की आज़ादी के बाद पहली बार दर्द का वो मंजर सबने देखा कि लाखों मज़दूर नंगे पांव, भूखे-प्यासे बगैर साधन के सैकड़ों कि.मी. पैदल चलकर घर जाने को मजबूर हो गए हैं उनका दर्द, उनकी पीड़ा, उनकी सिसकी देश में हर दिल ने सुनी, पर शायद सरकार ने नहीं. ”

उन्होंने आगे कहा, ”करोड़ों रोजगार चले गए, लाखों धंधे चौपट हो गए, कारखानें बंद हो गए, किसान को फसल बेचने के लिए दर-दर की ठोकरें खानी पड़ीं. यह पीड़ा पूरे देश ने झेली, पर शायद सरकार को इसका अंदाजा ही नहीं हुआ.”

ये भी पढ़ें भारत और चीन के विवाद में अमेरिका आया सामने, इसमें अमेरिका की चाल क्या है समझिए

वीडियो संदेश देते हुए उन्होंने कहा कि ”पहले दिन से ही, मेरे सभी कांग्रेस के सब साथियों ने, अर्थ-शास्त्रियों ने, समाज-शास्त्रियों ने और समाज के अग्रणी हर व्यक्ति ने बार-बार सरकार को यह कहा कि ये वक्त आगे बढ़कर घाव पर मरहम लगाने का है, मजदूर हो या किसान, उद्योग हो या छोटा दुकानदार, सरकार द्वारा सबकी मदद करने का है. न जाने क्यों केंद्र सरकार यह बात समझने और लागू करने से लगातार इंकार कर रही है.”

सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) ने आगे कहा कि , ”इसलिए, कांग्रेस के साथियों ने फैसला लिया है कि भारत की आवाज बुलंद करने का यह सामाजिक अभियान चलाना है. हमारा केंद्र सरकार से फिर आग्रह है कि खज़ाने का ताला खोलिए और ज़रूरत मंदों को राहत दीजिये. हर परिवार को छः महीने के लिए 7,500 रुपए प्रतिमाह सीधे कैश भुगतान करें और उसमें से 10,000 रुपए फौरन दें.”

सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) ने बोला की, ”मज़दूरों को सुरक्षित और मुफ्त यात्रा का इंतजाम कर घर पहुंचाएं और उनके लिए रोजी-रोटी का इंतजाम भी करें और राशन का इंतजाम भी करें. मनरेगा में 200 दिन का काम सुनिश्चित करें जिससें गांव में ही रोज़गार मिल सके. छोटे और लघु उद्योगों को लोन देने की बजाय आर्थिक मदद दीजिये, ताकी करोड़ों नौकरियां भी बचें और देश की तरक्की भी हो.”

ये भी पढ़ें क्या श्रमिक स्पेशल ट्रेन लेट पहुंच रही है..?

वीडियो संदेश के आखिर में सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) ने कहा, ”आज इसी कड़ी में देशभर से कांग्रेस समर्थक, कांग्रेस नेता, कार्यकर्ता, पदाधिकारी सोशल मीडिया के माध्यम से एक बार फिर सरकार के सामने यह मांगें दोहरा रहे है. मेरा आपसे निवेदन है कि आप भी इस मुहिम में जुड़िए, अपनी परेशानी साझा कीजिए ताकि हम आपकी आवाज को और बुलंद कर सकें. संकट की इस घड़ी में हम सब हर देशवासी के साथ हैं और मिलकर इन मुश्किल हालातों पर अवश्य जीत हासिल करेंगे. जय हिंद!”.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here