Sawan special : भगवान शिव को क्यों प्रिय हैं बेलपत्र, जानिए सावन में इसका महत्व

0
211

नई दिल्ली/दीक्षा शर्मा। Sawan special : जैसा कि हम सब जानते हैं कि भगवान शिव का सबसे पवित्र माह यानी सावन 6जुलाई से शुरू हो चुका है. सावन के महीने में भक्त भगवान भोलेनाथ के भक्ति में लीन हो जाते हैं.

ये भी पढ़ें Sawan special 2020 : उत्तराखंड में मौजूद हैं भगवान शिव के प्राचीन मंदिर

इसके अलावा कई विधि विधान और उपासना से भगवान शिव को पूजा जाता है. सभी भक्त शिवलिंग पर फल फूल, धतूरा और बेलपत्र अर्पित करते हैं. मान्यता है कि देवों के देव महादेव शिव की उपासना बेलपत्र के बिना पूरी नहीं होती. कहा जाता है कि भगवान शिव को सबसे प्रिय बेलपत्र होता है. लेकिन क्या आप जानते है ऐसा क्यों है?

Sawan special

तो इसलिए प्रिय हैं भगवान शिव को बेलपत्र

कहते हैं कि अगर भगवान शिव Sawan special को प्रसन्न करने के लिए आप सिर्फ बेलपत्र ही अर्पित करते हैं तो वो अपने भक्त से ख़ुश रहते है और सारे कष्ट हर लेते हैं. शिवपुराण में इस संबंध में एक कथा के बारे में बताया गया है.

ये भी पढ़ें Sawan2020 : भगवान शिव को चढ़ाए बेल पत्र, बदल सकती है किस्मत

कथा के अनुसार कहा गया है कि सागर मंथन के समय जब हालाहल नाम का विष निकलने लगा तो भगवान शिव ने इस विष को अपने कंठ में धारण किया. इसके प्रभाव से उनका मस्तिष्क गर्म होने लगा. जिसके बाद देवताओं ने भोले के मस्तिष्क पर जल चढ़ाना शुरू किया. और इसी दौरान उन्हें बेलपत्र भी चढ़ाया गया था. यही वजह है कि शिवजी को बेलपत्र अतिप्रिय है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here