Sawan : इस सावन सबकी मुराद होगी पुरी, भगवान शिव को ऐसे करें प्रसन्न

0
187
Rahasya
भगवान शिव

नई दिल्ली/दीक्षा शर्मा। आज 6 जुलाई से सावन सोमवार शुरू हो चुके हैं. सावन का महीना जीतना भगवान शिव का प्रिय है उतना ही उनके भक्तों का. वैसे तो हर सोमवार भगवान भोलेनाथ के नाम पर दर्ज है, लेकिन सावन सोमवार का एक अलग ही महत्व होता है. इस सावन माह में 5 सोमवार पड़ रहे है. मान्यता है कि सावन सोमवार व्रत रखने से सभी मनचाही इच्छा पूरी होती है. कहते हैं कि श्रावण के महीने में भगवान शिव धरती पर अपने ससुराल रहते हैं. अगर आप भी भगवान शिव के भक्त हैं और अपनी मनोकामना पूर्ण करना चाहते हैं तो यह माह सबसे उत्तम है.
ज्योतिष शास्त्र द्वारा भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए कुछ उपाय बताए गए हैं, जिनको पूरा करने से आप मनोवांछित फल की प्राप्ति कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें Sawan : सावन माह में इन मंत्रों का करें जाप, मनोकामनाएं होंगी पूर्ण

मनचाही मुरादें होंगी पुरी

इन 5 सावन सोमवार में जल्दी उठ कर स्नान करके भगवान शिव की आराधना करें. इस दिन भगवान भोलेनाथ को धतूरा, भांग, बेलपत्र, फल – फूल अर्पित करें. भगवान शिव को धतूरा अर्पित करने के पीछे यह कारण बताया जाता है कि जब शिव ने समुन्द्र मंथन के दौरान विष का प्याला पिया था तो तब ऋषि मुनियों ने उन्हें उनकी गर्मी दुर करने के लिए सिर पर धतूरा और भांग का जल चढ़ाया था. इसलिए इस दिन भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए उन पर धतूरा, भांग और बेलपत्र अर्पित किया जाता है जिससे सारी मनोकामना पूरी होती हैं.

इस तरह भी करें भगवान शिव को प्रसन्न

शिवपुराण के अनुसार आप घर पर या आसपास किसी मंदिर में जाकर भगवान शिव का रुद्राभिषेक कर उनका पाठ करें. कहते हैं कि अगर आप भगवान शिव का रुद्राभिषेक करते हैं तो आपके सारे बिगड़े हुए काम ठीक हो जाते हैं और आपकी समस्याओं का अंत होता है.
सावन सोमवार में भगवान को यह स्नान उनके रूद्र अवतार के लिए करवाया जाता है, क्योंकि चतुर्दशी के दिन भगवान शिव सोने के लिए चले जाते है. इसलिए वह रूद्र अवतार लेकर इस धरती का संचालन करते हैं.

ये भी पढ़ें सावन मास : जानें, भगवान शिव को क्यों प्रिय है श्रावण का महीना

नंदी को भी बता सकते है अपनी प्राथना

भगवान शिव की उपासना के साथ साथ आप पूरे शिव परिवार की पूजा अर्चना करना. शिव के साथ नंदी आपको है जगह दिखेंगे. बैल यानी नंदी भगवान भोलेनाथ का वाहन है. इसलिए मान्यता है कि अगर आप नंदी
के कानों में अपनी मनोकामना बता देते हैं तो समझो आपकी अर्जी भगवान भोलेनाथ तक पहुंच जाती है.

इन मंत्रों का करें जाप

– ।। श्री शिवाय नम: ।।
– ।। श्री शंकराय नम: ।।
– ।। श्री महेशवराय नम: ।।
– ।। श्री सांबसदाशिवाय नम: ।।
– ।। श्री रुद्राय नम: ।।
– ।। ॐ पार्वतीपतये नमः ।।
– ।। ॐ नमो नीलकण्ठाय ।।
– ।। ॐ नम: शिवाय

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here