रूस ने बनाई कोरोना की पहली वैक्सीन, जानिए आप तक कैसे और कब पहुंचेगी, पूरी डिटेल

0
684
Russia made Corona's first vaccine

नई दिल्ली/आशीष भट्ट। कोरोना वायरस विश्व के लिए एक बड़ा खतरा बन चुका है, ऐसे में सभी देश कोरोना की वैक्सीन बनाने में जुटे हुए हैं. लेकिन इसी बीच रूस ने ये दावा किया है कि उसने कोरोना की सफल वैक्सीन बना ली है. इस वैक्सीन का नाम स्पुतनिक V दिया गया है, कोरोना वायरस अब तक दुनिया भर में लाखों लोगों की मौत की मौत हो चुकी है, पूरी दुनिया इससे परेशान है. ऐसे में रूस ने वैक्सीन बनाकर राहत का कार्य किया है, रूस का दावा है कि यह दुनिया की पहली सफल कोरोना वैक्सीन है. रूस के स्वास्थ्य मंत्रालय ने भी इसे मंजूरी दे दी है. आइए जानते हैं रूस की कोरोना वैक्सीन से जुड़े हर सवाल के बारे में

रूस ने बनाई पहली कोरोना वैक्सीन, क्या अब खत्म हो जाएगा कोरोना?, पढ़ें पूरी खबर

कैसी होगी ये वैक्सीन

जानकारी के मुताबिक, वैक्सीन में दो अलग – अलग इंजेक्ट करने वाले घटक हैं इसलिए दोनों का टीका अलग – अलग वक्त पर लगाया जाएगा. इससे वायरस के खिलाफ रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी. जानकारों का कहना है कि प्रतिरोधक क्षमता दो सालों तक इंसानों के शरीर में रह सकती है.

सबसे पहले किसको मिलेगी

राष्ट्रपति पुतिन के मुताबिक, कोरोना वैक्सीन सबसे पहले हेल्थ वर्कर्स को दी जाएगी. उसके बाद वरिष्ठ नागरिकों को मिलेगी और फिर बच्चों और वयस्कों को दी जाएगी. उनका कहना है कि वैक्सीन ट्रायल में 100 प्रतिशत कारगर साबित हुई है.

बीजेपी सासंद अनंत कुमार हेगड़े ने दिया विवादित बयान कहा- BSNL कर्मचारी देशद्रोही हैं, निकाल दिया जाएगा

वैक्सीन बाजार में कब मिलेगी

जानकारी के मुताबिक अभी कोरोना वैक्सीन की सीमित डोज बनी हैं. सितंबर में इसका उत्पादन शुरू हो जाएगा और अक्टूबर से टीकाकरण किया जाएगा. रूसी मीडिया के मुताबिक, रूस के नागरिकों को अभी मुफ्त में कोरोना वैक्सीन दी जाएगी. जबकि बाकी देशों के लिए इसकी कीमत तय होगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here