राफेल से बढ़ेगी भारतीय वायुसेना की ताकत, बिना सीमा पार किए कर सकता है तबाह, पढ़े खास बातें

0
314
Rafale

नई दिल्ली/आशीष भट्ट। आज 5 राफेल लड़ाकू विमान भारत पहुंचने वाले हैं इससे वायु सेना की ताकत कई गुना और बढ़ जाएगी राफेल की तैनाती के बाद लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल LAC और लाइन ऑफ कंट्रोल LOC की सुरक्षा में इजाफा होगा, सूत्रों के मुताबिक 7 दिन के भीतर ही राफेल को एलएसी पर तैनात किया जाना है इसी के साथ राफेल एलओसी की भी निगरानी रखेगा सीमा विवाद को लेकर या फैसला लिया गया है आज 5 राफेल विमान भारत पहुंचने है अंबाला एयर बेस पर यह विमान उतरेंगे और इनकी रिसिविंग करेंगे एयर चीफ मार्शल एसके भदौरिया. आपको बता दें भारत और फ्रांस के बीच राफेल विमानों के समझौते की पहली खेप है इसमें पांच राफेल विमान आज भारत पहुंचने वाले हैं.

आज भारतीय वायुसेना के लड़ाकू बेड़े में शामिल होंगे राफेल, बढ़ेगी ताकत

राफेल की खासियत

राफेल की कई सारी खासियत है इसीलिए दुश्मन भी इस विमान से घबराता है इस विमान की खासियत यह भी है कि यह हवा से हवा में भी फायर कर सकता है और हवा से जमीन पर भी फायर कर सकता है राफेल एयरक्राफ्ट बिना किसी सीमा को पार किए दुश्मन के ठिकानों को तबाह करने में सक्षम है राफेल विमान बिना किसी सरहद को पार किए 600 किलोमीटर तक के अंदर के टारगेट को पूरी तरीके से नेस्तनाबूद करने की क्षमता रखता है.

हवा में ही किया जा सकता है रिफ्यूल

राफेल विमान एयर टू एयर और एयर टू सरफेस क्षमता से लैस है राफेल की रेंज लगभग 3700 किलोमीटर तक बताई जा रही है इसकी एक खासियत यह भी है कि इसको हवा में ही रिफ्यूल भी किया जा सकता है जैसा कि भारत लाते समय इस को हवा में ही इसका ईंधन भरा गया था इसकी वजह से राफेल की रेंज को बढ़ाया भी जा सकता है राफेल विमान दुश्मन के इलाज के अंदर 600 किलोमीटर तक जाकर अंधाधुंध फायरिंग कर सकता है इसे दुश्मन के ठिकाने पूरी तरीके से तबाह हो सकते हैं.

आज भारत की सरजमीन पर पहुंचेगा फायटर जेट राफेल, अंबाला में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

40 टारगेट एक साथ कर सकता

राफेल विमान की एक खासियत यह भी है कि 100 किलोमीटर के दायरे में राफेल 40 टारगेट एक साथ कर सकता है इस विमान में मल्टीडायरेक्शनल रडार फिट किया गया है यानी कि 100 किलोमीटर पहले ही राफेल का जो पायलट होगा उसको मालूम चल जाएगा कि इस दायरे में ऐसा कोई टारगेट है जो उसे खतरा पहुंचा सकता है. जिससे शतर्क होकर दुश्मन से बचा जा सकता है.

दुश्मन के विमान का कर सकता है जाम

इस राफेल विमान की खासियत यह भी है कि हवा में ही दुश्मन की विमान का रडार जाम कर सकता है दुश्मनी मान को धोखा भी दे सकता है और दुश्मन के विमान को आसानी से हिट भी कर सकता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here