पीएम मोदी ने कहा आज से 45 साल पहले थोपा गया था आपातकाल

0
312
PM modi
PM modi

नई दिल्ली/आर्ची तिवारी। आज से ठीक 45 साल पहले 25 जून, 1975 को देश में आपातकाल घोषित हुआ था. उस समय की तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के कहने पर तत्कालीन राष्ट्रपति फखरूद्दीन अली अहमद ने आपातकाल की घोषणा की थी. ऐसे में नरेंद्र मोदी ने आज अपने ट्वीट में लिखा कि “आज से ठीक 45 वर्ष पहले देश पर आपातकाल थोपा गया था. उस समय भारत के लोकतंत्र की रक्षा के लिए जिन लोगों ने संघर्ष किया, यातनाएं झेलीं, उन सबको मेरा शत-शत नमन! उनका त्याग और बलिदान देश कभी नहीं भूल पाएगा.”

ये भी पढ़ें CoronaUpdate : पिछले 24 घंटों में कोरोना के 16,922 नए मामले आए, और 418 मौतें हुई

वहीं बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने भी ट्वीट किया कि “भारत उन सभी महानुभावों को नमन करता है, जिन्होंने भीषण यातनाएं सहने के बाद भी आपातकाल का जमकर विरोध किया। ये हमारे सत्याग्रहियों का तप ही था, जिससे भारत के लोकतांत्रिक मूल्यों ने एक अधिनायकवादी मानसिकता पर सफलतापूर्वक जीत प्राप्त की.”

ये भी पढ़ें सुशांत की मौत के बाद नेपोटीज्म की बेहस में मनोज बाजपेई हुए शामिल

बता दें कि 25 जून, 1975 इतिहास के पन्नों का एक महत्वपूर्ण दिन है जिसको इसके विरोध में काफी लोग काला दिन नाम से भी बुलाते हैं. यह दिन कई राजनीतिक दलों के लिए भी एक मजबूत मुद्दा है. आज ही के दिन 1975 में देश में आपातकाल लगाने की घोषणा की गई जिसने कई ऐतिहासिक घटनाओं को जन्म दिया. 26 जून 1975 से 21 मार्च 1977 तक की 21 महीने की अवधि में भारत में आपातकाल था. तत्कालीन राष्ट्रपति फ़ख़रुद्दीन अली अहमद ने तत्कालीन प्रधानमंत्री इन्दिरा गांधी के नेतृत्व वाली सरकार की सिफारिश पर भारतीय संविधान के अनुच्छेद 352 के अधीन देश में आपातकाल की घोषणा की थी. स्वतंत्र भारत के इतिहास में यह सबसे विवादास्पद काल था. आपातकाल में चुनाव स्थगित हो गए थे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here