PM मोदी ने पश्चिम बंगाल की सहायता के लिए जारी किए 1000 करोड़ रुपये

0
244
pm modi

नई दिल्ली/पूजा शर्मा। पश्चिम बंगाल में चक्रवात अम्फान (cyclone Amphan) से हुए नुकसान का जायजा लेने के लिए शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra modi) ने बगांल का दौरा किया. जहां उन्होंने राज्य के प्रभावित क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण किया. इसके बाद उन्होंने राज्य की सहायता के लिए बगांल को एक हजार करोड़ रुपये देने की घोषणा की है. प्रधानमंत्री ने कहा कि राज्य और केंद्र सरकार अम्फान से प्रभावित हुए लोगों के साथ खड़ी है. बता दें कि पिछले कई दिनो से पश्चिम बंगाल में चक्रवाती तूफान अम्फान ने भीषण तबाही मचाई हुई है. जिसके कारण अभी तक वहां 80 लोगों की जान जा चुकी है.

तूफान ‘अम्फान’ (Amphan) ले सकता है भीषण रूप, मचा सकता है बड़े स्तर पर तबाही

प्रधानमंत्री मोदी ने की घोषणा

पश्चिम बंगाल में सीएम ममता बनर्जी (CM Mamata Banerjee), राज्यपाल जगदीप धनखड़ (Governor Jagdeep Dhankhar)और राज्य के अन्य अधिकारियों के साथ चक्रवात अम्फान (cyclone Amphan) पर पीएम नरेंद्र मोदी ने बशीरहाट में समीक्षा बैठक की और प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, अभी तत्काल राज्य सरकार को कठिनाई न हो इसके लिए 1000 करोड़ रुपये भारत सरकार की तरफ से व्यवस्था की जाएगी. साथ-साथ जिन परिवारों ने अपने स्वजन खोए हैं उन परिवारों को प्रधानमंत्री राहत कोष से 2 लाख रु और जो लोग घायल हुए हैं उनको 50 हज़ार रुपये की सहायता दी जाएगी.

मोदी ने कहा कि बंगाल की इस दुख खड़ी में हम पूरा सहयोग देंगे जिससे बंगाल जल्द-जल्द से खड़ा हो जाए और तेज गति से आगे बढे़. इसके लिए भारत सरकार बंगाल के साथ कंधे से कंधा मिलाकर काम करेगी और जो भी आवश्यकताएं होगी उन आवश्यकताओं को पूर्ण करते हुए बंगाल की मदद में हम खड़े रहेंगे.

प्रधानमंत्री ने आगे कहा कि अम्फान चक्रवात से निपटने के लिए राज्य सरकार और केंद्र सरकार ने मिलकर भरसक प्रयास किया, लेकिन उसके बावजूद करीब 80 लोगों का जीवन नहीं बचा पाएं, इसका हम सभी को दुख है और जिन परिवारों ने अपना स्वजन खोया है उनके प्रति केंद्र और राज्य सरकार की संवेदनाएं हैं.

ममता बनर्जी ने की थी पीएम मोदी से अपील

चक्रवात अम्फान के कोहराम से पश्चिम बंगाल में स्थिति खराब होने के कारण मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने गुरुवार शाम को अपनी प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान पीएम मोदी से राज्य का दौरा करने की अपील की थी. जिसके चंद घंटों बाद ही सीएम ममता की अपील को स्वीकारते हुए पीएम मोदी के दौरे का निर्णय ले लिया गया था.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here