पीएम मोदी ने आज MP के रीवा में एशिया के सबसे बड़े सौर प्लांट का लोकार्पण किया

0
442
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए मध्य प्रदेश के रीवा में एशिया के सबसे बड़े सौर प्लांट का लोकार्पण करते हुए

नई दिल्ली/आशीष भट्ट। आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए मध्य प्रदेश के रीवा में स्थापित 750 मेगावाट की सौर परियोजना राष्ट्र को समर्पित किया, इस मौके पर मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान समेत कई अन्य मंत्रियों ने इस कार्यक्रम में हिस्सा लिया.

ये भी पढ़ें Vikas Dubey Encounter पर बोले अखिलेश यादव, ‘ये कार नहीं पलटी

इस मौके पर पीएम ने कहा कि आज रीवा ने वाकई इतिहास रच दिया है. रीवा की पहचान मां नर्मदा के नाम और सफेद बाघ से रही है. अब इसमें एशिया के सबसे बड़े सोलर पावर प्रोजेक्ट का नाम भी जुड़ गया है. इस सोलर प्लांट से मध्य प्रदेश के लोगों को, उद्योगों को तो बिजली मिलेगी ही, दिल्ली में मेट्रो रेल तक को इसका लाभ मिलेगा.

पीएम ने कहा जैसे-जैसे भारत विकास के नए शिखर की तरफ बढ़ रहा है, हमारी आशाएं-आकांक्षाएं बढ़ रही हैं, वैसे-वैसे हमारी ऊर्जा की, बिजली की ज़रूरतें भी बढ़ रही हैं. ऐसे में आत्मनिर्भर भारत के लिए बिजली की आत्मनिर्भरता बहुत आवश्यक है.

ये भी पढ़ें विकास दुबे : एनकाउंटर में मारा गया 8 पुलिसकर्मियों की मौत का हत्यारा

पीएम मोदी ने कहा LED बल्ब से बिजली का बिल कम हुआ है. इसका एक और महत्वपूर्ण पहलू है, LED बल्ब से करीब साढ़े 4 करोड़ टन कम कार्बन डाइऑक्साइड पर्यावरण में जाने से रुक रही है, यानि प्रदूषण कम हो रहा है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here